12 से कम उम्र के बच्चों पर वैक्सीन का बड़े स्तर पर ट्रायल करेगी Pfizer, कंपनी ने बताया एक्शन प्लान
Advertisement
trendingNow1916563

12 से कम उम्र के बच्चों पर वैक्सीन का बड़े स्तर पर ट्रायल करेगी Pfizer, कंपनी ने बताया एक्शन प्लान

फाइजर (Pfizer) ने कहा है कि छोटे बच्चों के लिए वैस्सीन मुहैया कराने के इस अभियान में अमेरिका (US), फिनलैंड, पोलैंड और स्पेन में 90 से ज्यादा क्लीनिकल साइट्स पर 4500 बच्चों पर ट्रायल होगा. 

 

फाइल फोटो: (रॉयटर्स)

नई दिल्ली. अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर (Pfizer) अब 12 साल से कम उम्र के बच्चों में अपनी वैक्सीन के बड़े पैमाने पर ट्रायल (Vaccine Trial) करने जा रही है. फाइज़र ने मंगलवार को कहा है कि इस स्टडी में अमेरिका, फिनलैंड, पोलैंड और स्पेन में 90 से ज्यादा क्लीनिकल साइट्स पर 4500 बच्चों पर ट्रायल किया जाएगा. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक छोटे बच्चों में ट्रायल की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

  1. छोटे बच्चों पर बड़े ट्रायल की तैयारी
  2. फाइजर ने जारी किया ऐक्शन प्लान
  3. कई देशों में एक साथ होगा परीक्षण

बच्चों की सहनशीलता और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए पहले चरण में 144 बच्चों पर हुए ट्रायल में दो डोज देने के बाद उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का अध्यन हो चुका है. इस दौरान मिले इम्यूनिटी रेस्पांस के बाद फाइजर ने कहा कि अब कंपनी 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में 10 माइक्रोग्राम और 6 माह से 5 वर्ष की एज ग्रुप के बच्चों पर 3 माइक्रोग्राम की डोज का परीक्षण करेगी.

जल्द आ सकती है अच्छी खबर

फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी सितंबर में 5 से 11 साल के बच्चों के डेटा की उम्मीद करती है और संभवत: उस महीने के अंत में संबंधित देशों के ड्रग रेगुलेटर्स से वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए इजाजत मांगी जाएगी. उन्होंने कहा कि 2 से 5 साल के बच्चों के लिए डेटा भी जल्द आ सकता है. 

फाइजर के एक्सपर्ट्स का मानना है कि 5 से 11 साल के बच्चों पर हुए ट्रायल का डेटा सितंबर तक आ जाएगा. वहीं 6 महीने से 2 साल के आयु वर्ग के बच्चों का डेटा इसी साल अक्टूबर या नवंबर में कभी भी मिल सकता है. इसके बाद इस एज ग्रुप के लिए भी इमरजेंसी यूज की मंजूरी के लिए आवेदन किया जाएगा.

ये भी पढे़ं- Corona Vaccine सर्टिफिकेट में नाम, बर्थ डेट या जेंडर में है गलती, CoWin पोर्टल पर ऐसे करें सही

fallback

12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को पहले से लग रही वैक्सीन

फाइजर की कोविड वैक्सीन को पहले ही यूरोपीय संघ में 12 साल के अधिक उम्र की बच्चों को लगाने के लिए मंजूरी दी जा चुकी है. हालांकि, यह मंजूरी आपातकालीन उपयोग के लिए ही दी गई है. फाइजर ने कोरोना की यह वैक्सीन अपने जर्मन पार्टनर बायोएनटेक के साथ मिलकर बनाई थी. इसी कंपनी की वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन  (WHO) ने सबसे पहले अपनी मंजूरी दी थी.

वहीं अमेरिका (US) और कनाडा (Canada) में फाइजर की वैक्सीन को 12 साल से अधिक आयु समूह में इस्तेमाल की छूट दी जा चुकी है. तब फार्मा कंपनी ने कहा था कि बच्चों में उसकी वैक्सीन का प्रभाव बेहद सकारात्मक रहा है और अंडर ट्रायल बच्चों में कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं देखने को मिले.

कई कंपनियों की कवायद जारी

पिछले महीने AstraZeneca ने 6 से 17 साल तक के बच्चों पर ब्रिटेन में स्टडी शुरू की है. Johnson & Johnson भी स्टडी कर रही है. चीन की सिनोवैक भी इस रेस में शामिल है. वहीं Moderna का फोकस फिलहाल 12-17 साल के बच्चों पर हो रहे वैक्सीन टेस्ट पर है जिसके नतीजे जल्द सामने आ सकते हैं. 

LIVE TV

 

Trending news