PHOTOS: छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी CM अजीत जोगी का ब्यूरोक्रेसी से राजनीति तक का सफर

अजीत जोगी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में गोल्ड मेडलिस्ट थे. पहले जोगी IPS बने और उसके दो साल बाद IAS क्लियर कर लिया था.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 29, 2020, 17:30 PM IST

रायपुर: छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM अजीत जोगी का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है. जोगी लंबे समय से बीमार थे और 9 मई से श्री नारायण अस्पताल में भर्ती थे. अजीत जोगी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में गोल्ड मेडलिस्ट थे. पहले जोगी IPS बने और उसके दो साल बाद IAS क्लियर कर लिया था.

1/9

इंजीनियरिंग में गोल्ड मेडल

Ajit jogi got gold medal in mechanical engineering

अजीत जोगी का जन्म 29 अप्रैल 1946 को बिलासपुर के पेंड्रा में हुआ था. अजीत जोगी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में गोल्ड मेडलिस्ट थे. पहले जोगी IPS बने और उसके दो साल बाद IAS क्लियर कर लिया था. अजीत जोगी सीधी और शहडोल में लंबे समय तक कलेक्टर भी थे.

2/9

स्टूडेंट्स काउंसिल के सेक्रेटरी

ajit jogi MACT student council secretary

ये साल 1966 में एक स्पोर्ट्स मीट के दौरान ली गई फोटो है. ये स्पोर्ट्स मीट भोपाल के इंजीनियरिंग कॉलेज Manit में हुई थी.  क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी यहां गेस्ट बनकर आए थे और अजीत जोगी उस वक्त MACT के स्टूडेंट्स काउंसिल के सेक्रेटरी थे.

3/9

पहले आदिवासी CM

chattisgarh first adivasi CM

छत्तीसगढ़ के गठन के बाद अजीत जोगी सूबे के पहले मुख्यमंत्री बने. वह पहले आदिवासी CM थे.  वह मध्य प्रदेश के तत्कालीन CM अर्जुन सिंह के सुझाव पर राजनीति में आए थे.

4/9

राजीव गांधी के कार्यकाल में कांग्रेस जॉइन की

ajit jogi joined congress during rajiv gandhi regime

राजीव गांधी के कार्यकाल में ही अजीत जोगी ने कांग्रेस ज्वॉइन कर ली थी. कांग्रेस ज्वॉइन करने के बाद गांधी परिवार से उनकी नजदीकियां बढ़ गई थीं. वह कांग्रेस की ऑल इंडिया कमेटी फॉर वेलफेयर ऑफ शेड्यूल्ड कास्ट एंड ट्राइब्स के मेंबर भी रहे.

 

5/9

विधायक और सांसद

ajit jogi MLA and MP

कांग्रेस के कार्यकाल में अजीत जोगी को राज्यसभा भी भेजा गया. अजीत जोगी विधायक और सांसद भी रहे.

 

6/9

कांग्रेस से अलग हुए

ajit jogi resigned from congress party

2004 में एक हादसे के बाद अजीत जोगी को पैरालिसिस हो गया था. जिसके बाद वह फिर कभी बिना व्हील चेयर के खड़े नहीं हो पाए. 6 जून 2016 को अजीत जोगी ने कांग्रेस से अलग होने का फैसला किया. 

7/9

बनाई नई पार्टी

ajit jogi new political party

23 जून 2016 को अजीत जोगी ने अपनी नई पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस बना ली.

 

8/9

कार्डियक अरेस्ट

ajit jogi cardiac arrest

अजीत जोगी को एक बार फिर से कार्डियक अरेस्ट आया था. जिसके बाद उनकी हालत बेहद गंभीर बताई जा रही थी. अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका ने इस बात की जानकारी दी थी. कई दिनों से अस्पताल में भर्ती छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को 27 मई की रात भी कार्डियक अरेस्ट आने की बात सामने आई थी.

9/9

'छत्तीसगढ़ ने नेता नहीं,अपना पिता खोया है'

amit jogi tweet on his fathers death

अजीत जोगी की मौत के बाद उनके बेटे अमित जोगी ने एक तस्वीर ट्वीट की और भावुक संदेश लिखा.उन्होंने लिखा, '२० वर्षीय युवा छत्तीसगढ़ राज्य के सिर से आज उसके पिता का साया उठ गया. केवल मैंने ही नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ ने नेता नहीं,अपना पिता खोया है. माननीय अजीत जोगी जी ढाई करोड़ लोगों के अपने परिवार को छोड़ कर,ईश्वर के पास चले गए. गांव-गरीब का सहारा,छत्तीसगढ़ का दुलारा, हमसे बहुत दूर चला गया.'

फोटो साभार: अजित जोगी ( फेसबुक, ट्विटर)