Advertisement
photoDetails1hindi

Christmas day: Quran में है Jesus Christ का जिक्र, जान लीजिए ये रोचक तथ्य

Jesus Christ's Birthday Christmas day: इस्लाम (Islam) के पवित्र ग्रंथ कुरान (Quran) के मुताबिक, हजरत ईसा अथवा ईसा मसीह (Jesus Christ) भी बाकी पैगंबरों की तरह मानव जाति के लिए संदेशों को लेकर धरती पर आए थे. कुरान में ईसा मसीह के संदेशों को 'इंजील' कहा गया है.

कुरान में है ईसा मसीह समेत कई लोगों का जिक्र

1/5
कुरान में है ईसा मसीह समेत कई लोगों का जिक्र

मुसलमानों के पवित्र ग्रंथ कुरान (Quran) में ईसा मसीह (Jesus Christ), वर्जिन मैरी (Virgin Mary) और गेब्रियल का भी जिक्र है. इस्लाम की पवित्र किताब में ईसाई धर्म के संस्थापक जीसस क्राइस्ट का ईसा, वर्जिन मैरी का मरियम और गेब्रियल का जिब्राइल के नाम से जिक्र है. इसके अलावा ईसाइयों के पवित्र ग्रंथ बाइबिल के कुछ और चरित्रों जैसे- आदम, अब्राहम, नूह और मोसेस का उल्लेख भी कुरान में है. कुरान में मोसेस को मूसा और अब्राहम को इब्राहिम बताया गया है. (फोटो साभार: रॉयटर्स)

हजरत ईसा अल्लाह द्वारा भेजे गए पैगंबरों में से हैं एक

2/5
हजरत ईसा अल्लाह द्वारा भेजे गए पैगंबरों में से हैं एक

बता दें कि जीसस क्राइस्ट (Jesus Christ) का अरबी नाम ईसा है. इस्लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान में हजरत ईसा अलैहिस्सलाम का जिक्र किया गया है. इसका मतलब ईसाई धर्म के लोग जिन्हें ईसा मसीह कहते हैं, वो इस्लाम में हजरत ईसा के नाम से जाने जाते हैं. इस्लाम के मुताबिक, हजरत ईसा अल्लाह द्वारा मानव जाति के लिए भेजे गए पैगंबरों में से एक हैं. (फोटो साभार: रॉयटर्स)

चमत्कार से पैदा हुए ईसा मसीह

3/5
चमत्कार से पैदा हुए ईसा मसीह

जान लें कि वर्जिन मैरी (Virgin Mary) या मरियम हजरत ईसा अथवा ईसा मसीह की मां हैं. ईसा मसीह के जन्म की बात सुनकर मरियम या वर्जिन मैरी कहती हैं कि मुझे किसी आदमी ने कभी नहीं छुआ तो किसी भी मां मैं कैसे बन सकती हूं? तो फरिश्ता उनसे कहता है कि अल्लाह चाहे तो यह मुमकिन है, वो करुणा और दया का संदेश देने के लिए पृथ्वी पर आएंगे. (फोटो साभार: रॉयटर्स)

ईसा मसीह की मां पर कुरान में है पूरा एक अध्याय

4/5
ईसा मसीह की मां पर कुरान में है पूरा एक अध्याय

वर्जिन मैरी का अरबी भाषा में मरियम के नाम से संबोधन किया गया है. मुस्लिमों के पवित्र ग्रंथ कुरान में वर्जिन मैरी या मरियम पर पूरा एक चैप्टर है. कुरान के 9वें अध्याय में मरियम के बारे में बताया गया है. गौरतलब है कि 'न्यू टेस्टामेंट ऑफ द बाइबल' से अधिक कुरान में वर्जिन मैरी अथवा मरियम का जिक्र है. (फोटो साभार: रॉयटर्स)

ईसा मसीह को नबी मानते हैं मुसलमान

5/5
ईसा मसीह को नबी मानते हैं मुसलमान

बता दें कि इस्लाम के मुताबिक, हजरत ईसा अथवा ईसा मसीह भी बाकी पैगंबरों की तरह मानव जाति के लिए संदेशों को लेकर धरती पर आए. कुरान में ईसा मसीह के संदेशों को 'इंजील' कहा गया है. कुरान के मुताबिक, अल्लाह द्वारा इंसानियत के लिए भेजे गए चार पवित्र ग्रंथों में से इंजील एक है. इनमें अन्य तीन कुरान, जबूर और तौरात हैं. इस्लामिक मान्यता अनुसार, हजरत ईसा या ईसा मसीह को नबी और पैगंबर माना गया है. (फोटो साभार: रॉयटर्स)

ट्रेन्डिंग फोटोज़