दिल्ली में बच्चों के वैक्सीनेशन की तैयारी तेज, कुछ ऐसा दिखेगा सेंटर का नजारा

कोरोना वायरस के संक्रमण से बच्चों को बचाने की तैयारी तेज हो गई है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin for Children) को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. ऐसे में अब जल्द ही बच्चों को टीका लगाया जाएगा और दिल्ली में इसके लिए सेंटर भी बनाए जा रहे हैं. बच्चों के वैक्सीनेशन सेंटर को उन्हीं के हिसाब से तैयार किया गया है.

पूजा मक्कड़ | Oct 13, 2021, 16:52 PM IST
1/5

दिल्ली में बनने लगे वैक्सीन सेंटर

Vaccine center started in Delhi

बच्चों को यह वैक्सीन (Covaxin) लगवाने के लिए दिल्ली में सेंटर भी बनने लगे हैं. फिलहाल ये सेंटर प्राइवेट लैब्स और अस्पतालों की ओर से बनाए जा रहे हैं. तिलक नगर एरिया में बने ऐसी ही एक सेंटर में बच्चों के मन से वैक्सीन का डर दूर करने के लिए कई इंतजाम किए गए हैं. 

2/5

कॉमिक हीरोज के लगाए जा रहे फोटो

Comic Heroes' photos being put up

इन वैक्सीन सेंटर्स में मोटू-पतलू, सुपरमैन जैसे कॉमिक हीरोज के फोटो लगाए जा रहे हैं. इसके साथ ही बच्चों के एंज्वॉय के लिए सेंटर में छोटो-मोटे खिलौने और झूलों का भी इंतजाम किया जा रहा है. जिससे वहां आने वाले बच्चे खुद को सहज महसूस कर सकें.

3/5

देश में बच्चों के लिए पहली वैक्सीन

First vaccine for children in the country

बताते चलें कि भारत में 2 से 18 साल के बच्चों के लिए मंजूरी पाने वाली यह पहली कोरोना वैक्सीन (Covaxin) है. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने सितंबर में बच्चों पर वैक्सीन (Corona Vaccine) के ट्रायल पूरे किए थे. उन ट्रायल्स में दवा लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी. 

4/5

बच्चों को लगेंगी टीके की 2 डोज

Children will get 2 doses of vaccine

कंपनी ने शनिवार को इस दवा से जुड़े एक्स्ट्रा डाटा ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) में सबमिट कर दिए. इसके बाद सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी यानी SEC की मंगलवार और बुधवार को बैठक हुई. जिसमें 2 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन (Covaxin) लगाए जाने की अनुमति दे दी गई. बच्चों को भी कोवैक्सीन की दो डोज दी जाएंगी. 

5/5

देश में जोरों पर चल रहा टीकाकरण

Vaccination going on in full swing in country

इससे पहले जायडस कैडिला की वैक्सीन Zaycov-D को भी सरकार की ओर से आपातकालीन मंजूरी मिल चुकी है. यह वैक्सीन 12 से 18 साल तक के किशोरों को लगाई जाएगी. माना जा रहा है कि इस महीने के अंत या नवंबर के पहले हफ्ते से देश में बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है. इसके लिए सरकार स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर (SOP) तैयार कर रही है.