देश में मिला कोरोना का Delta Plus Variant, जानें कितना खतरनाक है ये?

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार भले ही धीमी पड़ रही है लेकिन अभी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है. केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना के नए वेरिएंट (Corona New Variant) की जानकारी दी गई है. कोरोना का जो नया वेरिएंट सामने आया है वो पिछले Delta Variant से मिलता जुलता है. इसे AY.1 या डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) नाम दिया गया है.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 16, 2021, 20:17 PM IST
1/5

क्या है Delta Plus Variant?

 Delta Plus variant

डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) डेल्टा वेरिएंट का म्यूटेशन है. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान वायरस की चपेट में आए ज्यादातर लोग Delta Variant के शिकार हुए थे. वैज्ञानिकों के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट ही म्यूटेट होकर डेल्टा प्लस बन गया है.

2/5

कितना खतरनाक है ये वेरिएंट?

Delta variant

कोरोना का हर पल स्वरूप बदलना ही इस वायरस को खतरनाक बना रहा है. इक बार फिर वायरस के म्यूटेशन ने चिंता जरूर बढ़ाई है लेकिन जानकारों का कहना है कि अभी तक ये डेल्टा प्लस वेरिएंट चिंताजनक वेरिएंट नहीं बना है. हालांकि सरकार इस पर काम कर रही है. 

3/5

कैसे होगा बचाव?

AY 1 Corona

सरकार की ओर से कहा गया है कि 'म्यूटेशन एक जैविक तथ्य है. हमें बचाव के तरीके अपनाने होंगे. हमें इसे फैलने का अवसर मिलने से रोकना होगा.' यानी की कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन जरूरी है. अगर हमने लापरवाही की तो शायद एक बार फिर मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

 

4/5

कैसे बना डेल्टा प्लस वेरिएंट?

 Covid 19

डेल्टा प्लस वेरिएंट, B.1.617.2 स्ट्रेन के म्यूटेशन से बना है. म्यूटेशन का नाम K417N है और कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन में यानी पुराने वाले वेरिएंट में थोड़े बदलाव हो गए हैं, इस वजह से नया वेरिएंट सामने आया है. हालांकि नीति आयोग के मुताबिक ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट इस साल मार्च से ही हमारे बीच मौजूद है. 

यह भी पढ़ें: कोवैक्सीन में नहीं होता है Calf Serum का इस्तेमाल, अफवाहों पर सरकार ने जारी किया बयान

5/5

दुनिया भर में फैल चुका है डेल्टा

Corona New Variant

भारत में दूसरी लहर के दौरान कहर ढा चुका कोरोना का डेल्टा वेरिएंट अब पूरी दुनिया में फैल गया है. अब तक, दुनिया भर में इस वैरिएंट के 156 सैंपल सामने आए हैं. इसका पहला सैंपल मार्च में यूरोप में पाया गया था. कई देश इसे 'इंडियन वेरिएंट' भी कह रहे हैं. डेल्टा ने भारत में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जमकर तबाही मचाई है.