Ease of Living Index: ये हैं देश के सबसे अच्‍छे शहर, जानें कहां रहना ज्‍यादा मुश्किल

आज DNA में अब हम आपको बताएंगे कि आपको देश के किन शहरों में रहना चाहिए. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने Ease Of Living Index 2020 की रिपोर्ट जारी की है.  इस रिपोर्ट में उन शहरों की लिस्ट है जहां जिंदगी सुकून भरी है. Ease Of Living का मतलब है कि जिंदगी जीना जहां आसान हो. शहरी विकास मंत्रालय साल 2018 से ये खास सर्वे कर रहा है. सर्वे का मकसद ये बताना है कि किन शहरों में लोगों को हर सुविधा उपलब्ध है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 05, 2021, 11:44 AM IST
1/4

देश के 111 शहरों पर किया गया सर्वे

dna analysis ease of living index 2020 10 best cities to live in india

ये सर्वे देश के 111 शहरों पर किया गया है.  इसमें दो कैटेगरी बनाई गईं. एक कैटेगरी 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की थी, जिसमें 49 शहर हैं. दूसरी कैटेगरी है, 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की, जिसमें 62 शहर शामिल किए गए. 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बेंगलुरू है, दूसरे नंबर पर पुणे और तीसरे नंबर पर अहमदाबाद है. इन तीन शहरों को Ease Of Living के मामले में देश में सबसे अच्छा माना गया.

2/4

टॉप 10 शहरों की लिस्ट में दिल्‍ली नहीं

dna analysis ease of living index 2020 10 best cities to live in india

आपको जानकर हैरानी होगी कि टॉप 10 शहरों की लिस्ट में दिल्ली नहीं है. राजधानी दिल्ली इस लिस्ट में 13वें नंबर पर है. इस लिस्ट में सबसे आखिरी पायदान पर बरेली, धनबाद और श्रीनगर हैं. मतलब 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले इन तीन शहरों में रहना सबसे मुश्किल है.

 

3/4

10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में सबसे अच्छा शहर शिमला

dna analysis ease of living index 2020 10 best cities to live in india

10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में सबसे अच्छा शहर शिमला को बताया गया है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भुवनेश्वर है और तीसरे नंबर सिलवासा. 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की लिस्ट में आखिरी पायदान पर बिहार का मुजफ्फरपुर शहर है. जिसको सबसे कम अंक मिले हैं. यानी यहां जिंदगी बिताना काफी चुनौती भरा है. 

4/4

15 पैमानों पर किया जाता शहरों का मूल्यांकन

dna analysis ease of living index 2020 10 best cities to live in india

Ease Of Living Index में शामिल होने वाले शहरों का मूल्यांकन 15 पैमानों पर किया जाता है.  इस सर्वे में शिक्षा के मामले में तिरुवनंतपुरम देश का सबसे अच्छा शहर है और आर्थिक अवसरों के मामले में दिल्ली पहले नंबर है. ट्रांसपोर्टेशन के मामले में चेन्नई को सबसे बेहतर माना गया है. Ease Of Living Index में एक सर्वे में  सिटिजन परसेप्‍शन का भी था. इसमें भी 111 शहरों के लोगों से राय ली गई.  लोगों की राय में Ease Of Living के मामले में भुवनेश्वर सबसे बेहतर है.