खजूर में भरा है Health का खजाना, जानें इसके 5 फायदे

सर्दियों के मौसम में आपने खजूर (Dates Fruit) तो खाया ही होगा. खजूर न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि सेहत के खजाने से भरपूर भी होता है. खजूर की सबसे खास बात है इसमें उन तमाम विटामिन, मिनरल्स की भरपूर मात्रा, जो शरीर के लिए रामबाण औषधि की तरह काम करता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 26, 2020, 08:30 AM IST

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में आपने खजूर (Dates Fruit) तो खाया ही होगा. खजूर न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि सेहत के खजाने से भरपूर भी होता है. खजूर की सबसे खास बात है इसमें उन तमाम विटामिन, मिनरल्स की भरपूर मात्रा, जो शरीर के लिए रामबाण औषधि की तरह काम करता है. आइए, अब आपको बताते हैं कि खजूर क्यों मिडिल ईस्ट से लेकर अफ्रीकी देशों तक में सबका फेवरिट बना हुआ है.

1/6

वजन बढ़ाने के लिए घी के साथ खजूर खाएं

Dates for weight gaining

भरपूर प्रोटीन (Protein) और विटामिन (Vitamins) से लैस खजूर संतुलित तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप इसे घी के साथ खा सकते हैं और खीरे के साथ भी. सेवन विधि अलग है, क्योंकि ये शरीर के तीन प्रकार यानि वायु, कफ और पित्त प्रधान को देखकर तय किया जाता है. 

 

2/6

दूध के साथ खजूर लें, खून की कमी दूर होगी

Date fruits are filled with iron

खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. जैसे सांस का छोटा होना, एनीमिया, थकान आदि. साथ ही ये आपके खून को साफ करने में भी मदद करता है.

3/6

खजूर के सेवन से गठिया में लाभ

Dates for arthritis

खजूर के इस्तेमाल से गठिया रोग में लाभ मिलता है. खजूर में मौजूद मैग्नीज, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे तत्व आपकी हड्डियों की तदंरुस्ती के लिए काफी कारगर होते हैं.

4/6

कब्ज की समस्या को दूर करे

Date fruits for Constipation

अगर आप रोजाना सुबह पानी भिगो के रखी खजूर का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर करता है. कब्ज के रोगियों को खजूर के सेवन की सलाह दी जाती है.

5/6

दिल को स्वस्थ रखे खजूर, हार्ट अटैक का खतरा कम

Dates fruit for heart

खजूर में कोलेस्ट्रोल और यहां तक की शुगर की मात्रा भी बहुत कम होती है. जिससे दिल की सेहत अच्छी रहती है. शुगर की मात्रा कम होने से भी ये बेहद फायदेमंद है. खजूर दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले फल में से एक है.

6/6

आयुर्वेद में खजूर का इस्तेमाल

Dates fruit in Ayurveda

आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार, खजूर एक चमत्कारी औषधि है और इससे कई रोगों का इलाज किया जा सकता है. शारीरिक कमजोरी हो या शरीर में खून की कमी, हृदय रोग हों. या ज्यादा प्यास लगने की समस्या. इन सबको ठीक करने में खजूर आपकी मदद कर सकता है.

 

अखरोट-दूध के सेवन के फायदे