Online Fraud के बाद भी मिनटों में वापस मिल जाएगी रकम, बस इस Helpline नंबर पर करना होगा कॉल

अगर आप भी कभी ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) के शिकार हो जाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. केंद्र सरकार ने एक नंबर जारी किया है, जिस पर कॉल करके आप कुछ ही मिनटों में अपना पैसा वापस अकाउंट में पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 17, 2021, 15:54 PM IST
1/5

केंद्र सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Central government issued helpline number

तकनीकी युग में लगातार बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामलों पर शिकंजा कसने के लिए अब केंद्र सरकार पूरी तरह तैयार है. हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने एक खास नंबर जारी किया है, जिसपर कॉल करके आप ठगी के बाद भी अपना पैसा वापस पा सकते हैं.

2/5

कॉल करने के 7-8 मिनट में वापस आएगा पैसा

Money will be returned in 7-8 minutes of calling

सरकार का दावा है कि ऑनलाइन फर्जीवाडे से बचाने के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करने के मात्र 7 से 8 मिनट के भीतर आपका पूरा पैसा वापस अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा.

3/5

मैसेज भेजते ही होल्ड हो जाएगी रकम

The amount will be held as soon as you send the message

अधिकारियों ने बताया कि शिकायत मिलने पर हम पूरी डिटेल्स चेक करेंगे और पता लगाएंगे कि आपके पैसे किस खाते या फिर आईडी पर ट्रांसफर किए गए हैं. इसकी जानकारी पता चलते ही हम उस बैंक या फिर ई-साइट को अलर्ट मैसेज भेजेंगे. इसके बाद आपकी रकम होल्ड हो जाएगी.

4/5

फ्रॉड होने के तुरंत बाद करना होगा कॉल

Will have to call immediately after getting fraud

यानी अगर कभी आप किसी जालसाज के झांसे के आकर ठगी के शिकार हो जाते हैं तो सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 155260 पर डॉयल करें. फोन कनेक्ट होने पर आपसे नाम, मोबाइल नंबर, फ्रॉड की टाइमिंग, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि की जानकारी मांगी जाएगी, और फिर उसे वेरिफाई किया जाएगा. 

5/5

बैंक की मदद से वापस मिल जाएगी रकम

Money will be returned with the help of bank

इसके बाद हेल्पलाइन नंबर आपकी जानकारी को आगे की कार्रवाई के लिए पोर्टल पर भेज देगा. फिर संबंधित बैंक को फ्रॉड की जानकारी दी जाएगी. जिसके बाद बैंक फ्रॉड वाले फंड को होल्ड कर देगा. इसके बाद आपकी रकम आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी.