Advertisement
photoDetails1hindi

Pradhanmantri Sangrahalaya: नेहरू के सामने मोदी, हर PM को मिली इस म्‍यूजियम में जगह

PM Narendra Modi to inaugurate Pradhanmantri Sangrahalaya: पीएम नरेंद्र मोदी आज (14 अप्रैल) दिल्ली में नवनिर्मित 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' का उद्घाटन करेंगे. इस संग्रहालय में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का चित्रण संस्थान निर्माता के रूप में किया गया है. यह पहले नेहरू म्यूजियम कहलाता था, अब इसे नए सिरे से विकसित कर यहां देश के सभी प्रधानमंत्रियों से जुड़ी यादों और उनके कृतित्व का दर्शाया गया है.

नेहरू म्यूजियम का नया रूप

1/6
नेहरू म्यूजियम का नया रूप

प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) नेहरू म्यूजियम का ही नया रूप है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सभी पीएम के योगदान को रेखांकित करने की कोशिश में थे और इसी कड़ी में इसे 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' नाम देकर विकसित किया गया है.

संस्थान निर्माता के रूप पंडित नेहरू का चित्रण

2/6
संस्थान निर्माता के रूप पंडित नेहरू का चित्रण

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) की कार्यकारी परिषद के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) में पंडित जवाहरलाल नेहरू को एक संस्थान निर्माता के रूप में चित्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि पहले पीएम पंडित नेहरू ने देश में लोकतांत्रिक संस्थान के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाई और वह प्रत्येक संस्थान और सम्मेलन में विश्वास करते थे. इन सभी चीजों को हमने प्रधानमंत्री संग्रहालय में दिखाया है. यह बताया है कि एक संस्थान निर्माता के रूप में उनकी क्या भूमिका थी.

पंडित नेहरू के सामने पीएम मोदी

3/6
पंडित नेहरू के सामने पीएम मोदी

प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) में पीएम नेहरू से लेकर डॉ. मनमोहन सिंह तक सारे प्रधानमंत्रियों के जीवन, कार्यों और देश के प्रति योगदान के अलावा कई अन्य लोकतांत्रिक मूल्यों को रेखांकित किया गया है. संग्रहालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू की फोटो लगी है.

थिंक टैंक बन जाएगा यह संग्रहालय

4/6
थिंक टैंक बन जाएगा यह संग्रहालय

नृपेंद्र मिश्रा को जनवरी 2020 में म्यूजियम की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय को और बड़ा बनाना बनाना होगा. यह एक तरह से एक थिंक टैंक बन जाएगा. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह लोकतंत्र का घर है. अगर यहां लोकतंत्र के विषयों पर चर्चा की जाती है तो यह संग्रहालय सार्थक होगा और हम अपने सभी प्रधानमंत्रियों की अपेक्षाओं के अनुकूल हो सकेंगे.

संग्रहालय में स्वतंत्रता संग्राम से शुरुआत

5/6
संग्रहालय में स्वतंत्रता संग्राम से शुरुआत

प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) में शुरुआत भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से किया गया है. इसेक बाद इसमें संविधान के निर्माण से जुड़े अहम पड़ावों को दर्शाया गया है. यह दिखाता है कि हमारे प्रधानमंत्रियों ने कैसे विभिन्न चुनौतियों से लड़ते हुए देश को इस मुकाम तक पहुंचाया.

प्रधानमंत्रियों के बारे में मिलेगी खास जानकारी

6/6
प्रधानमंत्रियों के बारे में मिलेगी खास जानकारी

प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) में सभी प्रधानमंत्रियों की संग्रहणीय वस्तुएं रखी गई हैं. साथ ही उनके उपयोग की निजी वस्तुएं और उनके भाषण भी रखे गए हैं. इस संग्रहालय में विशेष रूप से भारत के युवाओं के लिए जानकारी दी गई है और उसे आसान, रोचक और व्यापक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़