Advertisement
photoDetails1hindi

5 पैराट्रूपर्स की रोमांचक कहानी, वीरगति मिली लेकिन पांचों घुसपैठियों को मारकर

पैराट्रूपर सैनिकों के वीरगाथा की ये कहानी सुनकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

LOC के पास बर्फ में मिले थे पैरों के निशान

1/5
LOC के पास बर्फ में मिले थे पैरों के निशान

उल्लेखनीय है कि 1 अप्रैल को सबसे पहले लाइन ऑफ कंटोल (LOC) के पास बर्फ पर कुछ पैरों के निशान मिले थे. जिसके बाद घुसपैठियों की पकड़ने के लिए  सेना ने तलाशी अभियान शुरू किया था. ये वो समय था जब  पिछले दो दिन से लगातार बर्फबारी हो रही थी और पूरा इलाका तीखी ढलानों वाली पहाड़ियों से घिरा हुआ था.

सर्च अभियान में मिले 5 बैग

2/5
सर्च अभियान में मिले 5 बैग

सर्च अभियान के दौरान 1 अप्रैल दोपहर को करीब 1 बजे सेना को पांच बैग मिले, जिससे ये तय हो गया कि एक बड़ा ग्रुप भारतीय सीमा में दाखिल हो गया है. जिसके बाद तलाशी अभियान में ज्यादा सैनिक शामिल हो गए. 2 अप्रैल की शाम करीब 4.30 बजे आतंकवादियों के होने का एक और सुराग मिला. लेकिन सेना के पहुंचने से पहले ही आतंकवादी वहां से फरार होने में कामयाब हो गए. 

दो बार हुआ आतंकवादियों से सामना

3/5
दो बार हुआ आतंकवादियों से सामना

अगले दिन 3 अप्रैल को सेना का दो बार आतंकवादियों से सामना हुआ लेकिन दोनों बार वो वहां ये निकल भागे. जिसके बाद 4 अप्रैल को सेना ने ड्रोन का इस्तेमाल कर आतंकवादियों का पता लगाया और ड्रोन से मिले विजुअल्स के आधार पर पैरा स्पेशल फोर्सेज यानी पैराशूट रेजिमेंट के जवानों को हेलीकॉप्टर से आतंकवादियों के पीछे लगा दिया गया. 

 

बर्फ टूटने के कारण आतंवादियों के सामने जा गिरे सैनिक

4/5
बर्फ टूटने के कारण आतंवादियों के सामने जा गिरे सैनिक

5 अप्रैल की सुबह पैरों के निशानों का पीछा करते हुए पैरा एसएफ की टीम आतंकवादियों के पास पहुंच गई. लेकिन उन्हें ये अहसास नहीं था कि जिस पहाड़ के सहारे वो आतंकवादियों के पास पहुंच रहे हैं उसकी बर्फ टूट रही है. जिस वजह से तीन पैराट्रूपर्स सीधा नीचे आराम करते आतंकवादियों के सामने गिर गए. जिसके बाद वहां फायरिंग शुरू हो गई. 

आतंकवादियों को मारकर ने बाद ही हुए शहीद

5/5
आतंकवादियों को मारकर ने बाद ही हुए शहीद

बहुत पास से हुई फायरिंग में तीन आतंकवादी मारे गए. बचे हुए दो पैराट्रूपर्स ने जब अपने साथियों को खतरे में देखा तो वो भी पहाड़ से नीचे कूद पड़े. लगभग प्वाइंट ब्लैंक रेंज में हुई गोलाबारी में पांचों आतंकवादी मारे गए लेकिन पांचों पैरा स्पेशल फोर्स के पांचों जांबाज भी वीरगति को प्राप्त हुए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़