ZEE NEWS का जनसंवाद अभियान: कोरोना वायरस पर आपके सवाल, सुधीर चौधरी के जवाब

कोरोना के खिलाफ युद्ध में जानकारी और जागरूकता ही सबसे बड़ा हथियार है. इसलिए ZEE NEWS ने सबसे बड़ा जनसंवाद अभियान शुरू किया है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 26, 2020, 23:49 PM IST

कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध में जानकारी और जागरूकता ही सबसे बड़ा हथियार है. इसलिए ZEE NEWS ने सबसे बड़ा जनसंवाद अभियान शुरू किया है. कोरोना से जुड़े जनता के सवालों का जवाब देने के लिए कल ज़ी न्यूज़ ने जनसंवाद अभियान की शुरुआत की थी. तभी से ज़ी न्यूज़ को लगातार लोगों के 9811189333 पर कॉल और मैसेज आ रहे हैं. हमने ट्वीटर पर #AskZee हैश टैग चलाया है, जिसपर लोगों ने ट्वीट करके कोरोना से जुड़े कई सवाल पूछे, जिनके जवाब ज़ी न्यूज़ के एडिटर इन-चीफ सुधीर चौधरी ने दिए. 

 

1/7

will get salary on time?

जवाब: तो हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि लॉकडाउन के दौरान भी बैंक खुले हुए हैं. सरकार ने सभी बैंकों को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक कामकाज की इजाजत दी है. हालांकि बैंकों में कर्मचारियों की संख्या को घटाया गया है. इसके बावजूद बैंक अपने रूटीन का पालन कर रहे हैं. इसलिए अगर आपकी सैलरी आपके अकाउंट में आती है तो उसमें देरी होने की संभावना बहुत कम है.

2/7

will be any relief from EMI?

जवाब: लोगों की इस चिंता पर भी केंद्र सरकार गंभीरता से विचार कर रही है. बैंक आपको EMI भरने के लिए ज्यादा समय दे सकते हैं. वित्त मंत्रालय की तरफ से आरबीआई को इस संबंध में एक पत्र भी लिखा गया है. जिसमें सुझाव दिया गया है कि EMI के भुगतान के लिए लोगों को कुछ महीनों की मोहलत दी जाए. हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

3/7

How to get done corona test?

जवाब: हम आपको जानकारी दे दें कि इस वक्त केंद्र सरकार के 118 लैब में कोरोना टेस्ट किये जा रहे हैं. हालांकि वहां सिर्फ उन्हीं लोगों की जांच हो रही हैं. जिनके बारे में सरकार को शक है कि उन्हें कोरोना हो सकता है. इसके अलावा सरकार ने मंगलवार को ही 22 निजी लैब को इस टेस्ट के लिए अधिकृत किया है. जिनके देशभर में करीब 16 हजार कलेक्शन सेंटर हैं. जिनकी लिस्ट आप इस वक्त अपनी टीवी स्क्रीन पर देख सकते हैं. हम इन लैब की जानकारी स्क्रॉल पर भी चलाएंगे. निजी लैब कोरोना की जांच के लिए 4500 रुपये से ज़्यादा नहीं ले सकतीं. हालांकि हमारी आपसे अपील है कि खुद जाकर प्राइवेट लैब में जांच न करवाएं. डॉक्टर की सलाह पर ही टेस्ट करवाएं.

4/7

what is corona help line number

जवाब: इसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर 1075 जारी किया है. आप नेशनल हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर भी कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा अलग-अलग राज्यों ने भी अपने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

5/7

does corona virus spread from News Papers?

जवाब: इस बारे में हमने एक्सपर्ट्स से बात की है. जिनका कहना है कि अब तक अखबार या ऐसे किसी कागज से कोरोना के संक्रमण के कोई सबूत नहीं मिले हैं. हाथों में अखबार पकड़ना पूरी तरह सुरक्षित है. लेकिन मोबाइल फोन से कोरोना संक्रमण हो सकता है. कोरोना वायरस मोबाइल फोन की स्क्रीन पर 48 घंटे और बैक पैनल के प्लास्टिक पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने मोबाइल फोन को सेनेटाइजर से साफ करते रहें.

6/7

how to sanitise vegetables bought from bazar

जवाब: इस सवाल का जवाब जानने के लिए जर्मन फेडरल फॉर रिस्क असिस्मेंट (German Federal For Risk Assessment) ने एक स्टडी की जिसमें पाया गया कि फलों और सब्जियों को भी अगर किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने छुआ हो तो ये वायरस फैल सकता है. इसलिए आप या तो इन्हें छूने से पहले तुरंत साबुन से हाथ धो लें और फल-सब्जियों को भी ठीक तरह धोएं. हालांकि, ठीक से पकने के बाद सब्जियों में संक्रमण की आशंका खत्म हो जाती है. और जहां तक पैकेटबंद खाद्य सामाग्री की बात है तो अगर ये चीजें किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ चुकी हैं तो बाहर के पैकेट पर वायरस जरूर रह सकता है लेकिन वो पैकेट के अंदर नहीं पहुंच सकता.

7/7

corona virus not spread from pets

जवाब: कई लोगों के मन में ये सवाल भी उठ रहे हैं कि अगर कोई व्यक्ति एक बार कोरोना से ठीक हो जाता है तो क्या ये वायरस उसे दोबारा संक्रमित कर सकता है? इसका सीधा सा जवाब है हां.ऐसा हो सकता है.

हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि इसकी बहुत कम संभावना हैं. क्योंकि एक बार संक्रमण के बाद वायरस के खिलाफ शरीर ऐसे एंटी-बॉडीज बना लेता है कि अगर वायरस दोबारा हमला करे तो शरीर पर उसका असर नहीं होता. लेकिन चीन में ऐसे मामले सामने आए हैं जब ठीक हो चुके मरीज़ों को दोबारा इस वायरस का संक्रमण हो गया.