PHOTOS: लोगों ने मनाया नए जम्मू-कश्मीर का पहला साल, इस चौक पर फहराया 110 फीट ऊंचा तिरंगा
Advertisement

PHOTOS: लोगों ने मनाया नए जम्मू-कश्मीर का पहला साल, इस चौक पर फहराया 110 फीट ऊंचा तिरंगा

तस्वीरों से समझिए लोगों ने कैसे मनाय नए जम्मू-कश्मीर का पहला साल..

PHOTOS: लोगों ने मनाया नए जम्मू-कश्मीर का पहला साल, इस चौक पर फहराया 110 फीट ऊंचा तिरंगा

श्रीनगर: आज एक बड़ा एतिहासिक दिन है. एक तरफ अयोध्या में श्रीराम मंदिर (Ram Mandir) भूमि पूजन का पूर्ण हुआ है तो वहीं जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने का एक साल पूरा हो गया है. इस दोहरी खुशी के मौके पर पूरे जम्मू-कश्मीर में खुशी की लहर है. वहीं प्रदेश में करीब 200 साल से रह रहे गोरखा समुदाय के लोगों ने इस दिन को अपने स्वतंत्रता दिवस  के तौर पर धूमधाम से मनाया.

  1. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने का एक साल पूरा
  2. लोगों ने घरों की छतों पर फहराया तिरंगा
  3. कठुआ में भी भाजपा ने फहराया 110 फीट ऊंचा तिरंगा

जम्मू के गोरखा नगर में रहने वाले इस समुदाय के लोगों ने अपने घरों की छतों पर तिरंगा फहराते देश के प्रति सरकार को शुक्रिया कहा. उन्होंन कहा कि देश को अंग्रेजो से आजादी 15 अगस्त 1947 को मिली गई थी, लेकिन हमें आजादी पिछले साल 5 अगस्त 2019 को मिली थी जब केंद्र सरकार ने राज्य का पुनगर्ठन करते हुए अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था. उन्होंने बताया कि पहले की प्रदेश सरकार धारा 370 की आड़ में हम लोगों को राज्य की नागरिकता से वंचित रखती थी. लेकिन केंद्र के आधीन आने से हमें राज्य की नागरिकता मिल गई है. जिससे अब हमारे बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और सरकारी नौकरियों से भी वंचित नहीं रहेंगे. 

fallback

ये भी पढ़ें:- भूमि पूजन पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, 'संकल्प हुआ पूरा, सदियों की आस थी राम मंदिर'

कठुआ में लहराया 110 फीट ऊंचा तिरंगा--
अनुच्छेद 370 हटाने की पहली सालगिरह का जश्न जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार कठुआ में मनाया गया. यहां स्थानीय लोगों ने 110 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया. आपको बताते चलें कि जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कठुआ से ही राज्य में एक निशान, एक  विधान, एक प्रधान स्थापित करने के आंदोलन की शुरुआत की थी. इस संकल्प के पूरा होने के एक साल बाद आज जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रभारी अविनाश राय खना और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना ने  मुखर्जी चौक पर 110 फीट ऊंचे  तिरंगा फहराया है. ये तिरंगा 24 फीट लंबा और 15 फीट चौड़ा है. 

fallback

पाकिस्तानी रिफ्यूजियों में बांटे गए Domicile Certificate--
इस खास मौके पर भाजपा पार्टी के सीनियर नेता संजय बरु ने एक कार्यक्रम का आयोजन कर पाकिस्तान से आए रिफ्यूजियों में डोमिसाइल सर्टिफिकेट बांटे. इस दौरान प्रदेश के संगठन महामंत्री अशोक कोल ने ध्वजारोहण भी किया और कहा कि धारा 370 के हटने से यहां के लोगों को जीने का हक वापस मिला है. इसके बाद उन्होंने तहसील जम्मू वेस्ट की ओर से सर्टिफिकेट बांटे. इस दौरान पाकिस्तान से विस्थापित समाज नेता लब्बा राम गांधी ने कहा कि उनकी 7 दशक की मेहनत रंग लाई है और आखिरकार उन्हें भी भारत की नागरिकता मिल गई है.

LIVE TV

Trending news