Fact Check: मोदी सरकार कोरोना का टीका लगवाने पर दे रही है 5 हजार रुपये? ये है दावे की सच्चाई
Advertisement

Fact Check: मोदी सरकार कोरोना का टीका लगवाने पर दे रही है 5 हजार रुपये? ये है दावे की सच्चाई

PIB Fact Check: सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है और मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई है उनको सरकार पांच हजार रुपये दे रही है. आइए जानते हैं क्या है दावे कि पूरी सच्चाई?

 

फाइल फोटो

Fact Check of Covid Vaccination: इन दिनों सोशल मीडिया पर कोविड वैक्सीनेशन प्रोगाम (Covid Vaccination Program) को लेकर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार उन सभी लोगों को 5 हजार रुपये दे रही है जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई है. आपको बता दें कि कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए भारत सरकार ने कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत की थी. इस प्रोग्राम के तहत अब तक करोड़ो लोगों को कोविड की वैक्सीन दी जा चुकी है.

क्या है पूरा मामला?

आए दिन सोशल मीडिया पर कई तरह के मैसेज वायरल होते रहते हैं. इनमें तरह-तरह के दावे किए जाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि क्या सच में दोनों डोज ले चुके लोगों को सरकार 5 हजार रुपये दे रही है? इस वायरल मैसेज के साथ एक फार्म का लिंक भी अटैच किया गया है और इसे भरने की अपील की गई है. इसके साथ लिखा गया है कि 5 हजार रुपये की धनराशि सिर्फ 30 जुलाई 2022 तक ही मिलेगी. पीआईबी ने फैक्ट चेक करके इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है.

पीआईबी ने दिया ये बयान?

पीआईबी ने वायरल हो रहे मैसेज को लेकर एक आधिकारिक ट्वीट किया है और अपने ट्वीट लिखा है कि, 'एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन लगवा ली है उन्हें एक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा 5 हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं'. आपको बता दें कि पीआईबी ने वायरल हो रहे मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है और साथ में आगाह किया है कि कोई भी शख्स इस फर्जी मैसेज को आगे फॉरवर्ड न करे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news