बाढ़ राहत के लिए UAE से मदद मिलने को लेकर आशान्वित है केरल : विजयन

यूएई की ओर से 700 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की कथित पेशकश को केंद्र सरकार द्वारा अस्वीकार किए जाने को लेकर छिड़ी बहस को देखते हुए सीएम का यह बयान काफी महत्त्वपूर्ण है. 

बाढ़ राहत के लिए UAE से मदद मिलने को लेकर आशान्वित है केरल : विजयन
केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम: बाढ़ से तबाह केरल के पुननिर्माण के लिए राज्य सरकार के निधि जुटाने का अभियान शुरू करने के बाद मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने शनिवार को कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की आर्थिक मदद की पेशकश को लेकर आशान्वित हैं. 

बाढ़ प्रभावित राज्य को यूएई की ओर से 700 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की कथित पेशकश को केंद्र सरकार द्वारा अस्वीकार किए जाने को लेकर छिड़ी बहस को देखते हुए मुख्यमंत्री का यह बयान काफी महत्त्वपूर्ण है. 

'कई देश केरल की मदद के लिए आगे आए'
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियानों में सहयोग देने वाले आईएएस अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए यहां आयोजित एक कार्यक्रम में विजयन ने कहा कि कई देश केरल की मदद के लिए आगे आए. 

राहत कार्यों के लिए यूएई की ओर से 700 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की कथित पेशकश और केंद्र के इसे नहीं स्वीकारने के फैसले की ओर इशारा करते हुए विजयन ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि रवैया (केंद्र का) अब भी पहले जैसा रहेगा. 

देश-विदेश से धन जुटाने के लिए राज्य को मिल रहे अच्छे समर्थन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि प्रयास इसका उचित इस्तेमाल करने की दिशा में किया जाना चाहिए. 

'राज्य सरकार ने विशेष पैकेज की मांग की है'
मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने विनाशकारी बारिश एवं बाढ़ के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे के अलावा स्थिति काबू में लाने के लिए एक विशेष पैकेज की भी मांग की है. 

हालांकि उन्होंने कहा कि राज्य को हुए नुकसान की पूर्ण क्षतिपूर्ति करने को लेकर केंद्र की भी कुछ सीमाएं हैं. विजयन ने कहा,'इसलिए राज्य को पुनर्विकास और पुनर्निर्माण कार्यों के लिए धन की कमी से उबरने के लिए संसाधन ढूंढने होंगे.'

(इनपुट - भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.