केंद्रीय मंत्री Piyush Goyal ने अतिक्रमण रोकने के लिए एनटीसी मिलों को दिया ड्रोन सर्वे और मैपिंग का आदेश
Advertisement

केंद्रीय मंत्री Piyush Goyal ने अतिक्रमण रोकने के लिए एनटीसी मिलों को दिया ड्रोन सर्वे और मैपिंग का आदेश

केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने समय-समय पर एनटीसी (NTC) की भूमि की सुरक्षा और निगरानी के लिए एनटीसी मिलों का ड्रोन सर्वेक्षण (Drone Survey) करने का सुझाव दिया.

केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने ड्रोन सर्वेक्षण का सुझाव दिया.

नई दिल्ली: कार्यभार संभालने के बाद केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कपड़ा मंत्रालय के तहत आने वाले सबसे बड़े सीपीएसयू नेशनल टेक्सटाइल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (National Textile Corporation Ltd) के कामकाज और प्रदर्शन की समीक्षा की. एनटीसी की भूमि संपत्ति की समीक्षा करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि एनटीसी (NTC) को अपनी भूमि को अतिक्रमण से बचाने के लिए नई टेक्नोलॉजी को अपनाना चाहिए.

पीयूष गोयल ने ड्रोन सर्वेक्षण का दिया सुझाव

कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने समय-समय पर एनटीसी (NTC) की भूमि की सुरक्षा और निगरानी के लिए एनटीसी मिलों का ड्रोन सर्वेक्षण (Drone Survey) करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि यह किसी भी अतिक्रमण के मामले में एनटीसी को सक्रिय रूप से काम करने में सक्षम बनाएगा. ड्रोन सर्वेक्षण, सीसीटीवी और मैन्युअल देख-रेख जैसे निगरानी के पारंपरिक तरीकों से भूमि के एक टुकड़े के सर्वेक्षण और मानचित्रण का एक आसान, किफायती और अधिक कुशल तरीका है.

बिना जोखिम और आसानी से किया जा सकता है सर्वेक्षण

भूमि का सही लेआउट देने के लिए विभिन्न ऊंचाइयों और विभिन्न कैमरा कोणों से बिना किसी जोखिम के इलाकों का आसानी से सर्वेक्षण किया जा सकता है. इसके अलावा ड्रोन कैब उपग्रहों या हेलीकॉप्टरों की तुलना में बहुत कम ऊंचाई पर उड़ते हैं, इसलिए हाई रेजॉल्यूशन की तस्वीरें आसानी से और किफायती रूप से ली जा सकती हैं. भूमि सर्वेक्षण की पारंपरिक पद्धति में लंबे समय तक और उपकरण को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने की जरूरत होती है. वहीं ड्रोन मैपिंग में अधिक सटीकता के साथ साइट सर्वेक्षण पूरा करने में कुछ मिनट लगते हैं और साथ ही यह बजट के अनुकूल भी है.

ड्रोन से किया गया इन मिलों का सर्वेक्षण

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के निर्देशों के अनुसार, एनटीसी ने एक पायलट ड्रोन सर्वेक्षण किया और विभिन्न स्थानों पर एनटीसी की 5 मिलों का भूमि मानचित्र निकाला. इसमें दक्षिणी क्षेत्र में स्थित सोमसुंदरम मिल्स व कालीश्वर मिल्स और पश्चिमी क्षेत्र में स्थित जैम मिल्स, फिनले मिल्स और दिग्विजय मिल्स शामिल हैं.

ड्रोन सर्वेक्षण पद्धति काफी कुशल और प्रभावी

किसी भी अतिक्रमण या अवांछित परिवर्तन का पता लगाने के लिए एनटीसी भूमि के पिछले मानचित्रों / तस्वीरों से तुलना ड्रोन सर्वेक्षण में मिली तस्वीरों से की गई. इसके बाद एनटीसी ने अपनी भूमि संपत्तियों की मैपिंग के लिए ड्रोन सर्वेक्षण पद्धति को बहुत ही कुशल और प्रभावी पाया है. भविष्य में किसी भी तरह के अतिक्रमण से बचाने के लिए एनटीसी समय-समय पर ड्रोन सर्वेक्षण के माध्यम से पूरे भारत में अपनी भूमि संपत्ति की निगरानी करेगा.

लाइव टीवी

Trending news