नेपाल पहुंचे पीएम मोदी समेत बिम्स्टेक के अन्य नेताओं ने राष्‍ट्रपति भंडारी से की मुलाकात
Advertisement

नेपाल पहुंचे पीएम मोदी समेत बिम्स्टेक के अन्य नेताओं ने राष्‍ट्रपति भंडारी से की मुलाकात

पीएम मोदी सहित अन्य सभी नेता चौथे बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन के लिए राजधानी काठमांडू में हैं.

फोटो ANI

काठमांडू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य बिम्स्टेक राष्ट्रों के नेताओं ने गुरुवार को संयुक्त रूप से नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मुलाकात की. मोदी सहित अन्य सभी नेता चौथे बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन के लिए राजधानी काठमांडू में हैं.

पीएम मोदी गुरुवार सुबह यहां पहुंचे. नेपाल के उप प्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल ने हवाईअड्डे पर गर्मजोशी के साथ मोदी का स्वागत किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘शांतिपूर्ण, समृद्ध और सतत बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिम्स्टेक के अन्य नेताओं ने संयुक्त रूप से नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से भेंट की.’’ 

बिमस्टेक क्षेत्रीय देशों का एक समूह है. भारत, बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल इसके सदस्य देश हैं. इन देशों में विश्व की 22 प्रतिशत आबादी रहती है.

यात्रा पर रवाना होने से पहले अपनी फेसबुक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा था कि शिखर बैठक के दौरान वे ‘‘बंगाल की खाड़ी बहु क्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग पहल' (बिम्सटेक) देशों के नेताओं के साथ क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत बनाने, कारोबारी संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और शांतिपूर्ण एवं समृद्ध बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के निर्माण में सामूहिक प्रयासों को आगे बढ़ाने के बारे में चर्चा करेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘शिखर सम्मेलन का विषय ‘‘ शांतिपूर्ण, समृद्ध और सतत बंगाल की खाड़ी’’ है और यह हम सभी की साझी आकांक्षाओं एवं चुनौतियों के संबंध में सामूहिक प्रतिक्रिया में मददगार होगा.’’

Trending news