इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, पीएम मोदी ने किया ऐलान
Advertisement

इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, पीएम मोदी ने किया ऐलान

Subhas Chandra Bose's Statue On India Gate: पीएम मोदी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. पीएम मोदी ने कहा कि ये नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा.

फोटो साभार- ट्विटर@narendramodi

नई दिल्ली: देश की राजधानी में इंडिया गेट (India Gate) पर महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति (Statue Of Netaji Subhas Chandra Bose) लगाई जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इसका ऐलान किया है. इंडिया गेट पर ग्रेनाइट से बनी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगेगी.

  1. ग्रेनाइट से बनेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा
  2. इंडिया गेट पर पहले होलोग्राम प्रतिमा लगेगी
  3. पीएम मोदी करेंगे प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'ऐसे समय में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी. ये उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा.'

पहले नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा लगेगी

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, 'जब तक नेताजी बोस की विशाल प्रतिमा तैयार नहीं हो जाती तब तक उस जगह पर एक होलोग्राम प्रतिमा लगाई जाएगी. नेताजी की जयंती के दिन 23 जनवरी को मैं होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा.'

नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल में विलीन होगी अमर जवान ज्योति

बता दें कि इंडिया गेट पर पिछले 50 साल से जल रही अमर जवान ज्योति का आज (शुक्रवार को) राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा. इसका मतलब है कि इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की हमेशा जलती रहने वाली मशाल अब 50 साल बाद हमेशा के लिए नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल के साथ मिला दी जाएगी.

अमर जवान ज्योति की स्थापना उन भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी जोकि 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे. इस युद्ध में भारत की विजय हुई थी और बांग्लादेश का गठन हुआ था. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को इसका उद्घाटन किया था.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: खत्म होगा वीकेंड कर्फ्यू, दुकानों से हटेगा ऑड-ईवन सिस्‍टम

सेना के अधिकारियों ने बताया कि अमर जवान ज्योति का शुक्रवार दोपहर को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा जोकि इंडिया गेट के दूसरी तरफ केवल 400 मीटर की दूरी पर स्थित है.

जान लें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था, जहां 25,942 सैनिकों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं.

LIVE TV

Trending news