एंजेला मर्केल चौथी बार बनीं जर्मनी की चांसलर, पीएम मोदी ने फोन पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनने पर फोन पर बधाई दी.

एंजेला मर्केल चौथी बार बनीं जर्मनी की चांसलर, पीएम मोदी ने फोन पर दी बधाई
पीएम मोदी ने चांसलर मर्केल के साथ मिलकर काम जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनने पर बधाई दी. पीएम मोदी ने मर्केल को फोन पर बधाई दी. आधिकारिक बयान के मुताबिक, पीएम मोदी ने मर्केल के नेतृत्व में जर्मनी के सशक्त नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि मर्केल के नेतृत्व में जर्मनी ने यूरोपीय मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. बयान के मुताबिक, "प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए चांसलर मर्केल के साथ मिलकर काम जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई."

सांसदों ने मर्केल की उम्मीदवारी का किया था समर्थन
पीएम मोदी ने कहा कि वह जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टेनमीयर की भारत यात्रा को लेकर आशान्वित हैं, जो 22 से 26 मार्च तक भारत दौरे पर हैं. गौरतलब है कि मर्केल आधिकारिक रूप से जर्मनी की चांसलर दोबारा निर्वाचित हुई हैं. ससंद में अधिकतर सांसदों ने पिछले सप्ताह मर्केल की उम्मीदवारी का समर्थन किया था.

जर्मनी की "आयरन लेडी"
मर्केल की उम्र 62 साल है और उन्हें जर्मनी की आयरन लेडी माना जाता है. अंतर्राष्ट्रीय मामलों के जानकार प्रोफेसर हर्ष पंत ने कहा था कि एंजेला मर्केल की गिनती उन गिने-चुने नेताओं में की जाती है, जिनके बिना कोई भी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन अधूरा माना जाता है. वह हर चीज पर कड़ा होमवर्क करती हैं. उनका हर मुद्दे पर अपना रुख है, जिस पर वह अडिग रहती हैं.

जर्मनी की 'आयरन लेडी' एंजेला मर्केल, जो अपने बूते बदलाव लाने का माद्दा रखती हैं

2005 में देश की पहली महिला चांसलर बनीं थी
एंजेला साल 2000 से क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) पार्टी से जुड़ी थीं और 2005 में देश की पहली महिला चांसलर बनीं थी. उन्होंने ने साल 2013 में अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी पर फोन टैप करने का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी.