नेशनल यूथ डे पर PM मोदी का युवाओं को गुरु मंत्र, कहा- 'जुट जाओ और जंग जीतो'
Advertisement

नेशनल यूथ डे पर PM मोदी का युवाओं को गुरु मंत्र, कहा- 'जुट जाओ और जंग जीतो'

Swami Vivekananda’s Jayanti: आज महान दार्शनिक और विचारक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती है. हर साल 12 जनवरी का दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देशभर के युवाओं को संदेश दिया.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कामराजर मनीमण्डपम का उद्घाटन किया, जिसे लगभग 23 करोड़ रुपये की लागत से पुडुचेरी सरकार ने तैयार करवाया है. इस दौरान उन्होंने देशभर के युवाओं को संबोधित किया. 

  1. नेशनल यूथ डे पर पीएम का संबोधन
  2. देश के युवाओं को दिया बड़ा संदेश
  3. भविष्य की तैयारियों का दिखाया रास्ता

राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं: PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! भारत मां की महान संतान स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर मैं नमन करता हूं. आज़ादी के अमृत महोत्सव में उनकी जन्मजयंती और अधिक प्रेरणादायी हो गई है.'

युवाओं को संदेश

प्रधानमंत्री ने कहा आज दुनिया भारत को एक आशा की दृष्टि से, एक विश्वास की दृष्टि से देखती है क्योंकि भारत का जन भी युवा है और भारत का मन भी युवा है. भारत अपने सामर्थ्य से भी युवा है, भारत अपने सपनों से भी युवा है. भारत अपने चिंतन से भी युवा है, भारत अपनी चेतना से भी युवा है. आजादी के समय जो युवा पीढ़ी थी, उसने देश के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने में एक पल नहीं लगाया.

ये भी पढ़ें- UP: कमल छोड़ इस बार हैंडपंप संभालेंगे अवतार भड़ाना, समर्थकों समेत RLD में शामिल

युवाओं में तकनीकि का क्रेज

पीएम मोदी ने कहा, 'आज भारत के युवा में अगर टेक्नालजी का क्रेज है, तो लोकतंत्र की चेतना भी है. आज भारत के युवा में अगर श्रम का सामर्थ्य है, तो भविष्य की स्पष्टता भी है. इसीलिए भारत आज जो कहता है, दुनिया उसे आने वाले कल की आवाज़ मानती है. भारत के युवाओं के पास डेमोग्राफिक डिविडेंड के साथ साथ लोकतांत्रिक मूल्य भी हैं, उनका डेमोक्रेटिक डिविडेंड भी अतुलनीय है. भारत अपने युवाओं को डेमोग्राफिक डिविडेंड के साथ साथ डवलपमेंट ड्राइवर भी मानता है.'

पुदुचेरी से मिला अध्यात्म का मंत्र

पीएम मोदी ने कहा पूरा देश इसी साल श्री अरबिंदो की 150वीं जन्म जयंती मना रहा है. वहीं इसी साल महाकवि सुब्रमण्यम भारती जी की 100वीं पुण्य तिथि है. इन दोनों मनीषियों का पुदुचेरी से खास रिश्ता रहा है. ये दोनों एक दूसरे की साहित्यिक और आध्यात्मिक यात्रा के साझीदार रहे हैं.

डिजिटल पेमेंट के मामले में सबसे आगे हिंदुस्तानी: PM

युवाओं के नाम अपने खास संबोधन में पीएम ने कहा कि ये भारत के युवाओं की ही ताकत है कि आज भारत डिजिटल पेमेंट के मामले में दुनिया में इतना आगे निकल गया है. युवाओं में वो क्षमता होती है, वो सामर्थ्य होता है कि वो पुरानी रूढ़ियों का बोझ लेकर नहीं चलता, वो उन्हें झटकना जानता है. अब यही युवा, खुद को, समाज को, नई चुनौतियों, नई डिमांड के हिसाब से तैयार कर सकता है, नए सृजन कर रहा है.

Global Prosperity के Code लिख रहे भारतीय 

बकौल प्रधानमंत्री आज भारत के युवा वैश्विक समृद्धि की महत्वपूर्ण कड़ी और जरिया बनते हुए ग्लोबल प्रॉसपैरिटी के कोड ( Global Prosperity Code) लिख रहे हैं. पूरी दुनिया के यूनिकॉर्न इकोसिस्टम में भारतीय युवाओं का जलवा है. 

देश के पास विराट स्टार्ट अप्स का मजबूत इकोसिस्टम: PM

PM मोदी ने यह भी कहा, 'भारत के पास आज 50 हज़ार से अधिक स्टार्ट अप्स का मजबूत इकोसिस्टम . नए भारत का यही मंत्र है- Compete and Conquer यानि जुट जाओ और जीतो. जुट जाओ और जंग जीत लो.'

हमारा मानना बेटा-बेटी एक समान: PM

पीएम मोदी ने कहा कि नई सोच के तहत हमारी सरकार ने बेटियों की बेहतरी के लिए शादी की उम्र को 21 साल करने का निर्णय लिया है. बेटियां भी अपना करियर बना पाएं, उन्हें ज्यादा समय मिले, इस दिशा में ये एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है. 

LIVE TV

 

Trending news