PM Modi: गुजरात के मोरबी में 108 फीट के 'हनुमान', PM मोदी ने किया अनावरण
Advertisement

PM Modi: गुजरात के मोरबी में 108 फीट के 'हनुमान', PM मोदी ने किया अनावरण

PM Modi in Gujarat: हनुमान जन्मोत्सव पर गुजरात के मोरबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 108 फीट की हनुमान जी की प्रतिमा का उद्घाटन किया है.

फोटो साभार- ANI

PM Modi in Morbi Gujarat: हनुमान जन्मोत्सव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मोरबी में 108 फीट की हनुमान जी की प्रतिमा का उद्घाटन कर रहे हैं. वो प्रतिमा का उद्घाटन करने के लिए वर्चुअली जुड़े हैं. बता दें कि हनुमान जी की ये प्रतिमा चार धाम परियोजना के तहत देश भर में 4 दिशाओं में स्थापित की जा रही है.  इस योजना में 4 मूर्तियों में से यह दूसरी प्रतिमा है.

देशवासियों को दी शुभकामनाएं

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हनुमान जयंती के पावन पर्व पर आप सभी को, समस्त देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. इस पावन अवसर पर आज मोरबी में हनुमान जी की इस भव्य मूर्ति का लोकार्पण हुआ है. ये देश और दुनिया भर के हनुमान भक्तों के लिए, रामभक्तों के लिए बहुत सुखदायी है, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई.

सबको जोड़ने का काम करते हैं हनुमान

पीएम मोदी ने कहा, 'हनुमान जी अपनी भक्ति से, अपने सेवाभाव से, सबको जोड़ते हैं. हर कोई हनुमान जी से प्रेरणा पाता है. हनुमान वो शक्ति और सम्बल हैं, जिन्होंने समस्त वनवासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया. इसलिए एक भारत, श्रेष्ठ भारत के भी हनुमान जी एक अहम सूत्र हैं.

रामकथा की भावना सभी को जोड़ती है

उन्होंने कहा कि रामकथा का आयोजन भी देश के अलग-अलग हिस्सों में किया जाता है. भाषा-बोली जो भी हो, लेकिन रामकथा की भावना सभी को जोड़ती है, प्रभु भक्ति के साथ एकाकार करती है. यही तो भारतीय आस्था की, हमारे आध्यात्म की, हमारी संस्कृति, हमारी परंपरा की ताकत है. उन्होंने आगे कहा, 'इसने गुलामी के मुश्किल कालखंड में भी अलग अलग हिस्सों और अलग अलग वर्गों को जोड़ा, आजादी के राष्ट्रीय संकल्प के लिए एकजुट प्रयासों को सशक्त किया.'

अलग-अलग कोने में स्थापित हो रही हैं प्रतिमाएं

पीएम मोदी ने कहा, ' मुझे बताया गया है कि हनुमान जी की इस तहर की 108 फीट ऊंची प्रतिमा देश के अलग-अलग कोने में स्थापित की जा रही है. हम पिछले कई वर्षों से शिमला में हनुमान जी की प्रतिमा देख रहे हैं, आज मोरबी में दूसरी प्रतिमा स्थापित हुई है. दो अन्य मूर्तियों को दक्षिण में, रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में स्थापित करने का कार्य चल रहा है.'

LIVE TV

Trending news