PM मोदी का किसानों को उपहार, अन्नदाताओं के लिए लॉन्च किया कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड
Advertisement

PM मोदी का किसानों को उपहार, अन्नदाताओं के लिए लॉन्च किया कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार ( 9 अगस्त) को कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (Agricultural Infrastructure Fund) के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा (Financing facility)शुरू कर किसानों को राहत दी है.

PM मोदी का किसानों को उपहार, अन्नदाताओं के लिए लॉन्च किया कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार ( 9 अगस्त) को कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (Agricultural Infrastructure Fund) के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा (Financing facility)शुरू कर किसानों को राहत दी है. मोदी ने प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (Prime Minister Kisan Nidhi Scheme) के तहत धन की छठी किस्त जारी की. कोरोना के कहर के बीच सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. पीएम ने इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए भाग लिया. इस योजना का जिक्र पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी किया है.  

  1. मोदी ने किसानों के लिए लॉन्च किया 1 लाख करोड़ रुपये की कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड
  2. मोदी ने प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत धन की छठी किस्त जारी कर किसानों को दी राहत 
  3. मोदी ने प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत डेढ़ साल में किसानों के खाते में जमा हो चुका 75 हजार करोड़ 

उन्होंने बताया, इस वित्तपोषण सुविधा से गांवों-गांवों में बेहतर भंडारण, आधुनिक कोल्ड स्टोरेज की चेन तैयार करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही गांव में रोजगार के अनेक अवसर तैयार होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 अगस्त को सुबह 7.30 बजे  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हुए कहा,  मुझे 8 करोड़ किसान परिवारों के खाते में, पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 17 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करते हुए बेहद संतोष हो रहा है. 

 

>

डेढ़ साल में किसानों के खाते में पहुंच चुकी है 75 हजार करोड़ की राशि

मोदी ने कहा, मुझे संतोष इस बात का है कि इस योजना का जो लक्ष्य था, वो हासिल हो रहा है. हर किसान परिवार तक सीधी मदद पहुंचे और जरूरत के समय पहुंचे. इस उदेश्य में ये योजना सफल रही है. बीते डेढ़ साल में इस योजना के माध्यम से 75 हजार करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं. इसमें से 22 हजार करोड़ रुपये तो कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान किसानों तक पहुंचाए गए हैं. जानकारी के लिए बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान निधि योजना दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी. 

ये भी पढ़ें: ग्राहकों के लिए RBI का नया तोहफा, लोन सेटेलमेंट के लिए आई ये नई स्कीम

किसानों को कैसे लाभ पहुंचाती प्रधानमंत्री किसान निधि योजना
पीएम-किसान योजना के तहत धनराशि को सीधे तौर पर ‘आधार’ प्रमाणित लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित किया जाता है ताकि धनराशि के रिसाव (लीकेज) को रोका जा सके और किसानों के लिए सुविधा बढ़ाई जा सके. इस योजना के तहत किसानों को तीन प्रतिशत ब्याज सब्सिडी और दो करोड़ रुपये तक की ऋण गारंटी दी जाएगी. योजना के लाभार्थियों में किसान, पीएसीएस, विपणन सहकारी समितियां, एफपीओ, एसएचजी, संयुक्त देयता समूह (जेएलजी), बहुउद्देशीय सहकारी समितियां, कृषि-उद्यमी, स्टार्ट-अप्‍स, और केंद्रीय/राज्य एजेंसी और स्थानीय निकाय द्वारा प्रायोजित सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाएं शामिल होंगी.

 

Trending news