पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर हुई चर्चा
Advertisement

पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने शी से कहा कि वह अगले साल एक अनौपचारिक बैठक में उनकी मेजबानी करने की आशा करते हैं.

(फोटो साभार - PIB)

ब्यूनस आयर्स: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जी - 20 शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से शुक्रवार को मुलाकात की और दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

पीएम मोदी और शी अप्रैल में चीनी शहर वुहान में हुई अपनी अनौपचारिक बैठक के बाद दो बार मिल चुके हैं. वे दोनों जून में चीन के चिंगदाओ में हुए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में मिले थे और फिर जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में उनकी मुलाकात हुई थी. 

'इस तरह की पहल गति को बनाए रखने में मददगार'
पीएम मोदी ने शी से कहा कि वह अगले साल एक अनौपचारिक बैठक में उनकी मेजबानी करने की आशा करते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा,‘आज की बैठक हमारे संबंधों को मजबूत करने के संदर्भ में एक दिशा प्रदान करने में अहम होगी.’ उन्होंने कहा, ‘इस तरह की पहल गति को बनाए रखने में मददगार है.’

पीएम मोदी ने कहा,‘इस मुलाकात के लिए वक्त निकालने को लेकर मैं आपको (राष्ट्रपति शी को) अपनी हार्दिक बधाई देता हूं.' प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों ने पिछले एक साल में लंबे डग भरे हैं. 

गौरतलब है कि सिक्किम के डोकलाम सेक्टर में 2017 में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद भारत और चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. 

दोनों देशों के बीच संबंधों में जमी बर्फ पिघलने के परिणामस्वरूप वुहान में पीएम मोदी और शी की एक अनौपचारिक बैठक हुई थी, जहां दोनों नेताओं ने विश्वास और तालमेल बनाने के लिए संचार मजबूत करने की खातिर अपनी - अपनी सेनाओं को रणनीतिक दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया था. 

'दोनों नेताओं के बीच सार्थक चर्चा हुई'
शुक्रवार की मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया कि दोनों नेताओं के बीच सार्थक चर्चा हुई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया,‘वुहान भावना को मजबूत करने के लिए साथ मिल कर काम कर रहे हैं. ’

उन्होंने ट्वीट में कहा कि जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी के साथ गर्मजोशी भरी और सार्थक बैठक हुई. इस साल यह उनकी चौथी मुलाकात है. दोनों देशों के बीच संबंधों के सभी आयामों में परस्पर विश्वास एवं दोस्ताना संबंधों को और अधिक बढ़ाने की संयुक्त कोशिशों पर चर्चा की. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news