कजाख राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी, संबंधों को विस्तार देने पर हुई चर्चा

कजाख राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी, संबंधों को विस्तार देने पर हुई चर्चा
कजाख राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी, संबंधों को विस्तार देने पर हुई चर्चा (फोटोः PMO)

अस्तानाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कजाख राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव से यहां मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने के तरीकों पर चर्चा की. दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचने के फौरन बाद उन्होंने नजरबायेव से मुलाकात की. यात्रा के दौरान वह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे जहां भारत और पाकिस्तान को इसकी पूर्ण सदस्यता दी जायेगी.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘कजाखिस्तान गणतंत्र के राष्ट्रपति श्रीमान नूरसुल्तान नजरबायेव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार के तरीकों पर चर्चा की.’’

अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘मैं एससीओ के साथ भारत के संबंध को और गहरा करने के लिये आगे देख रहा हूं जिससे हमें आर्थिक, संपर्क और आतंकवाद विरोधी सहयोग के साथ ही दूसरी चीजों में भी मदद मिलेगी.’’ प्रधानमंत्री कल एससीओ शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और उनके चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करने की भी संभावना है. हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच कई मुद्दों को लेकर मतभेद सामने आये हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिये प्रधानमंत्री मोदी की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ संभावित मुलाकात को लेकर भी अटकलें लगायी जा रही हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)