देश की हर समस्या का समाधान विकास से संभव: PM मोदी
Advertisement

देश की हर समस्या का समाधान विकास से संभव: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सभी समस्या का समाधान विकास से संभव है और जहां भी मौका मिला है वहां विकास के पथ पर आगे बढ़ने का प्रयास किया जा रहा है। मोदी ने यहां छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नया रायपुर में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्योत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश की हर समस्या का समाधान सिर्फ और सिर्फ एक ही मार्ग से हो सकता है, और वह विकास का मार्ग है।

देश की हर समस्या का समाधान विकास से संभव: PM मोदी

रायपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सभी समस्या का समाधान विकास से संभव है और जहां भी मौका मिला है वहां विकास के पथ पर आगे बढ़ने का प्रयास किया जा रहा है। मोदी ने यहां छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नया रायपुर में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्योत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश की हर समस्या का समाधान सिर्फ और सिर्फ एक ही मार्ग से हो सकता है, और वह विकास का मार्ग है।

उन्होंने कहा ‘हमे जहां जहां सेवा का अवसर मिला है उन सभी राज्यों में विकास के पथ पर आगे बढ़ने का पूरे समर्पित भाव से प्रयास कर रहे हैं।’ मोदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी वर्ष को गरीब के कल्याण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसके माध्यम से सरकार, समाज और स्वैच्छिक संगठन गरीबों के कल्याण के कार्यक्रमों में अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।

उन्होंने कहा कि देश में गरीबी मिटाने के लिए केंद्र, राज्य, पंचायत या नगर पालिका सभी को मिलकर पूरी ताकत लगाना चाहिए। गरीबी से मुक्ति के लिए कंधा से कंधा मिलाकर लड़ना होगा जिन्होंने गरीबी में अपनी जिंदगी गुजारी है उन्हें सामथ्र्यवान बनाना होगा। उन्हें शिक्षित करना होगा और उन्हें काम करने का अवसर देना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चलाती हैं। लेकिन उन योजनाओं के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है। अशिक्षा के कारण माताओं को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बच्चे को टीका कब लगना है। लेकिन केंद्र सरकार ने इंद्रधनुष योजना शुरू की है जिसके माध्यम से अब प्रत्येक बच्चों को टीका लगाने का कार्य किया जा रहा है। 

मोदी ने कहा कि गरीब महिलाओं को लकड़ी और कोयला वाले चूल्हे का प्रयोग करना पड़ता था। इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता था साथ ही जंगल भी काटे जाते थे। सरकार ने फैसला किया है कि आने वाले तीन सालों में पांच करोड़ परिवारों को लकड़ी के चूल्हे और धुएं से मुक्ति दी जाएगी। इन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस का कनेक्शन दिया जाएगा। इस योजना के मूल में एक ही विचार है, देश को गरीबी से मुक्ति दिलाना। उन्होंने कहा कि देश में बड़ी आबादी नौजवानों की है। उनमें भरपूर ताकत है और उन्हें अवसर मिलेगा तो वे दुनिया को बदल सकते हैं। उन्हें हुनर सीखाना है। गरीब से गरीब को भी स्किल डेवलेपमेंट के माध्यम से हुनर सिखया जा रहा है जिससे वह अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार चाहती है कि किसानों को छोटी जमीन में भी भरपूर उत्पादन मिले और उसका उचित दाम भी मिले। प्राकृतिक आपदा में भी किसानों को ताकत मिले। पहली बार देश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को सुरक्षा की गारंटी मिली है। इससे पहले आज मोदी ने नया रायपुर में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बस रेपिड ट्रांजिट सिस्टम का शुभारंभ किया। केंद्रीय मुख्यमार्ग एकात्म पथ का लोकार्पण किया और नंदन वन जंगल सफारी का लोकार्पण किया। जंगल सफारी के लोकार्पण के बाद जब प्रधानमंत्री जंगल सफारी के अन्दर बनाए गए विभिन्न परिसरों का अवलोकन कर रहे थे तब सफारी के सामने बाघ बाड़े की जाली के बेहद करीब आ गया। बाघ को देखकर प्रधानमंत्री ने गाड़ी रूकवाई और गाड़ी से उतरकर कैमरे से उसकी फोटो भी खींची।

उन्होंने किसानों के सौर सुजला योजना का भी शुभारंभ किया।

Trending news