साल 2022 तक हर गरीब के सर पर छत के सपने को पूरा करेंगे पीएम मोदी: राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने साल 2022 तक गरीब के सर पर छत का संकल्प लिया है, जो हर हाल में पूरा होगा.

साल 2022 तक हर गरीब के सर पर छत के सपने को पूरा करेंगे पीएम मोदी: राजनाथ सिंह
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि पीएम मोदी (Narendra Modi) ने साल 2022 तक गरीब के सर पर छत का संकल्प लिया है, जो हर हाल में पूरा होगा. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की आजादी के 75वें साल में हर गरीब परिवार के पास अपना घर होगा, इसकी कल्पना पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने 1960 के दशक में की थी.

राजनाथ सिंह के किया ट्वीट
राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर लिखा, 'अब हमारे प्रधानमंत्री ने साल 2022 तक हर गरीब के लिए घर का संकल्प लिया है. उस साल पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा और हर गरीब अपने घर में होगा. इस देश ने लंबे समय तक आर्थिक तरक्की का इंतजार किया है. यही तो पंडित दीनदयाल उपाध्याय भी चाहते थे.' राजनाथ सिंह ने उसी दिन एकात्म मानव दर्शन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित दीनदयाल स्मृति व्याख्यान में 'आत्मनिर्भर भारत का संकल्प' विषय पर भी अपनी बात रखी थी.

आत्मनिर्भर भारत हमारा लक्ष्य: राजनाथ सिंह
आत्मनिर्भर भारत को लेकर भी अपनी बात रखी और कहा कि मैंने दीनदयाल स्मृति व्याख्यान में संकल्प भारत का संकल्प विषय पर अपनी बात रखी. और इस बात पर जोर दिया कि कैसे सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने के लिए पूरे जी जान से जुटी हुई है. उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल ने ऐसे सिस्टम की बात कही थी, जिसमें सभी के पास आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक आजादी हो.

गरीबों के कल्याण के लिए शुरू की कई योजनाएं
राजनाथ सिंह ने कहा, 'प्रत्येक भारतवासी सम्मान के साथ जीवन जिए, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाएं चलाई हैं. हर गरीब के पास बैंक खाते हो. हर घर में गैस पर खाना बने. हर गांव में बिजली हो, सड़क की व्यवस्था हो ओर अब इंटरनेट पहुंचाने की व्यवस्था भी शुरू हो चुकी है.

कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रही सरकार
राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत देश की आधी आबादी कृषि आधारित अर्थव्यवस्था पर निर्भर है. सरकार खेती को भी फायदे का काम बनाना चाहती है. क्योंकि अबतक किसानों को उनका सही हक नहीं दिया जा रहा था. लेकिन ये सरकार किसानों को उनका हक देने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए सरकार ने तय किया है कि हर किसान को फसली उपज का सही दाम मिले. इसी कड़ी में सरकार ने संसद में किसानों के लिए दो बिल पास किए हैं, ताकि किसान अपनी फसल को मंडियों की जगह कहीं भी बेचने के लिए स्वतंत्र हो सके. हम पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के समय से ही किसानों को प्राथमिकता में रख रहे हैं. पहले अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में किसानों को केंद्र में रखते हुए योजनाएं बनाई गई और अब नरेंद्र मोदी भी इस बड़े काम को कर रहे हैं.

रक्षा सामग्री उत्पादन में भारत बनेगा आत्मनिर्भर
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने 101 ऐसे सामानों को आयात के लिए ब्लैक लिस्ट कर दिया है, जिसमें हमारा देश आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. इस कदम से 52,000 करोड़ की रक्षा सामग्री का निर्माण अब भारत में ही होगा. इसके लिए 'मेक इन इंडिया' के तहत रक्षा क्षेत्र में एफडीआई को 75% तक बढ़ाया गया है. हम जल्द ही डिफेंस प्रोडक्शन एंड प्रोक्योरमेंट पॉलिसी भी ला रहे हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी देश को आत्मनिर्भर बनने के लिए सबसे पहले रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना पड़ता है.

LIVE TV