अमेरिका दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेश लौटे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आयरलैंड और अमेरिका का अपना सप्ताह भर का दौरा संपन्न कर मंगलवार देर रात स्वदेश लौट आए।

अमेरिका दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेश लौटे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आयरलैंड और अमेरिका का अपना सप्ताह भर का दौरा संपन्न कर मंगलवार देर रात स्वदेश लौट आए।

दिल्ली के पालम टेक्नीकल एयरपोर्ट पर उतरने के बाद मोदी ने ट्विट किया, ‘एक ऐसी यात्रा के बाद दिल्ली लौट रहा हूं जिसने कई सफल परिणाम और भारत के लिए अवसरों को सृजित किया है।’ हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी विजय गोयल समेत कई भाजपा नेताओं ने की।

इससे पूर्व मोदी ने न्यूयार्क से भारत रवाना होने से पहले ट्वीट किया था, ‘मेरे अमेरिकी दौरे ने हमारे संबंधों की विशिष्ट गहराई और विविधता जाहिर की। इन कुछ दिनों में बहुत कुछ कवर किया गया।’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में अमेरिका की यात्रा के दौरान हुई अपनी बैठकों की श्रृंखला का संकेत देते हुए कहा ‘मुझे कई कार्यक्रमों में शामिल होने का सुअवसर मिला जिनमें से प्रत्येक ने कई सकारात्मक नतीजे दिए जिनका भारत को लाभ होगा।’

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘मैंने संयुक्त राष्ट्र में प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर अपने विचार साझा किए और मैं वैश्विक समुदाय के साथ भारत के रिश्तों को मजबूत करने के लिए कई अन्य नेताओं से भी मिला।’ उन्होंने कहा, ‘मैं जहां भी गया वहां अपने और अपने प्रतिनिधिमंडल का शानदार स्वागत और आतिथ्य सत्कार करने के लिए अमेरिकी जनता का आभारी हूं।’

सात दिवसीय विदेश दौरे के पहले चरण में मोदी आयरलैंड गए। बीते 60 साल में भारत से वहां जाने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं। डबलिन में उन्होंने आयरलैंड की सरकार के प्रमुख एंडा केनी से बातचीत की।

मोदी 23 सितंबर को न्यूयार्क गए जहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास शिखर सम्मेलन को संबोधित किया और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा आयोजित शांतिरक्षा शिखर सम्मेलन में भागीदारी की। प्रधानमंत्री ने कई विश्व नेताओं से मुलाकात की और प्रमुख निवेशकों तथा वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद भी किया। एक भोज का आयोजन भी हुआ जिसमें बड़ी फॉर्च्यून--500 कंपनियों के प्रतिनिधि भारत में निवेश के अवसरों पर विचार विमर्श के लिए मौजूद थे।

मोदी ने वेस्ट कोस्ट की यात्रा भी की जहां वह सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की टाउनहाल सवाल जवाब सत्र के लिए फेसबुक मुख्यालय गए। उन्होंने गूगल और टेस्ला मोर्ट्स के परिसरों का भी दौरा किया।

सैन जोस में मोदी ने 27 सितंबर को भारतीय समुदाय के साथ संवाद किया।

अपने दौरे के आखिरी दिन मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तीन स्थायी सदस्य देशों के नेताओं.. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद से मुलाकात की।

भारत रवाना होने से पूर्व मोदी ने फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नियेतो से भी द्विपक्षीय मुलाकात की।