नोटबंदी पर पीएम मोदी ने फिर भरी हुंकार, बोले-30 दिसंबर के बाद बेईमानों को बर्बादी का सामना करना पड़ेगा
Advertisement

नोटबंदी पर पीएम मोदी ने फिर भरी हुंकार, बोले-30 दिसंबर के बाद बेईमानों को बर्बादी का सामना करना पड़ेगा

अपने एकदिवसीय दौरे पर मुंबई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई तट पर स्थित अरब सागर के एक द्वीप पर छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला रखी। इस मौके पर पीएम ने कालाधन रखने वाले लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि अब भी समय है कि ऐसे लोग कानून का पालन करें। पीएम ने कहा कि आने वाला समय बेईमानों की बर्बादी का है।

नोटबंदी पर पीएम मोदी ने फिर भरी हुंकार, बोले-30 दिसंबर के बाद बेईमानों को बर्बादी का सामना करना पड़ेगा

मुंबई : अपने एकदिवसीय दौरे पर मुंबई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई तट पर स्थित अरब सागर के एक द्वीप पर छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला रखी। इस मौके पर पीएम ने कालाधन रखने वाले लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि अब भी समय है कि ऐसे लोग कानून का पालन करें। पीएम ने कहा कि आने वाला समय बेईमानों की बर्बादी का है।

मोदी ने कहा, ‘बेईमान लोगों, आपको सवा सौ करोड़ लोगों के मिजाज को कमतर करके नहीं आंका जाना चाहिए। आपको भयभीत होने की जरूरत है। बेईमान लोगों की बर्बादी का समय आ गया है। यह स्वच्छता अभियान है।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आठ नवंबर से 50 दिनों के बाद ईमानदार लोगों की परेशानियां कम होना शुरू होंगी और बेईमान लोगों की समस्याएं बढ़ने लगेंगी।’ 

विभिन्न आधारभूत संरचना से जुड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद बांद्रा कुर्ला परिसर में एमएमआरडीए मैदान में लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘हमने 8 नवंबर को कालाधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा निर्णय लिया था और 125 करोड़ भारतीयों ने पीड़ा को सहा लेकिन मेरा समर्थन करना नहीं छोड़ा। मैं देश के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जब तक हम जीत नहीं जाते तब तक यह लड़ाई खत्म नहीं होग।’ 

और पढ़ें : पीएम ने पुणे मेट्रो का उद्घाटन किया, कहा-जरूरी फैसले पहले लिए गए होते तो आज तकलीफ नहीं होती

नोटबंदी का विरोध करने वाले दलों पर प्रहार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह सामान्य लड़ाई नहीं है। जिन लोगों ने मलाई खाई है, वे इसे विफल बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।’ मोदी ने कहा, ‘भ्रष्ट लोगों ने नोटबंदी को विफल बनाने के लिए सभी तरह के प्रयास किये। उन्होंने यहां तक कि बैंक के अधिकारियों से मिलीभगत करके कालेधन को सफेद बनाने की सोची और इस कार्य में काफी लोग पकड़े गए।’ 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैंने कहा था कि 50 दिनों तक (नोटबंदी की घोषणा के बाद) परेशानी रहेगी।’ उन्होंने कहा कि लोग देशहित में इस पीड़ा को सहने को तैयार हैं। लोग आगे भी ऐसा करने को तैयार है। मोदी ने आरोप लगाया कि पूर्व की सरकारों के दौरान पिछले 70 वर्षों में जिन लोगों ने भ्रष्टाचार से फायदा उठाया, वे लोग यह सुनिश्चित करने के लिए पूरा जोर लगा रहे है कि नोटबंदी को विफल बनाया जाए।

जो लोग 70 वर्षों तक भ्रष्ट कार्यो में लिप्त रहे, उन्हें ऐसे कार्यों के लिए कीमत चुकानी पड़ेगी।

उन्होंने कहा, ‘समय बदल गया है और 30 वर्षों के अंतराल के बाद पूर्ण बहुमत की सरकार सत्ता में आई है। इसे नहीं भूला जाना चाहिए।’ मोदी ने कहा कि देश बदलेगा, आगे बढ़ेगा और दुनिया में सिर ऊंचा करके आगे बढ़ेगा।

और पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई तट पर अरब सागर में रखी शिवाजी स्मारक की आधारशिला

प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले मुम्बई तट पर शिवाजी महाराज स्मारक की आधारशिला रखी और कहा कि मराठा शासक के बहुआयामी व्यक्तित्व से हम सबको सुशासन की प्रेरणा मिलती है। ‘मैं महाराष्ट्र सरकार का आभारी हूं कि मुझे शिवाजी महाराज का जलपूजन करने का मौका मिला।’ उन्होंने कहा कि अगर भारत को सही मायने में पेश किया जाता है, तब उसमें वैश्विक पर्यटन को आकर्षित करने की क्षमता है। आजादी के बाद अगर हमने विकास के मार्ग को अपनाया होता, तब हमें उन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता जैसा आज करना पड़ रहा है।

मोदी ने कहा कि विकास सतत होना चाहिए और इसे गरीबों के सपनों को साकार बनाने में मददगार होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास गरीबों के लिए वहनीय दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना है। जब हम सत्ता में आए थे तब 18 हजार गांवों में बिजली नहीं थी, हमने 1000 दिनों में इन गांवों में बिजली पहुंचाने का निर्णय किया।

इस अवसर पर शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे भी मौजूद थे और उन्होंने भी लोगों को संबोधित किया। जब उन्होंने बोलना शुरू किया तब भाजपा कार्यकर्ताओं ने मोदी, मोदी के नारे लगाये।

इस स्मारक में शिवाजी महाराज के पुतले की ऊंचाई घोड़े समेत 192 मीटर है। घोड़े पर बैठे हुए छत्रपती शिवाजी महाराज के पुतले की उंचाई 114.4 मीटर है। ये स्मारक करीब 13 हेक्टेयर के चट्टान पर बनाया जाएगा।

यहां एक समय में 10 हजार लोग एक साथ आ सकते हैं। इस स्मारक पर एक एम्पीथिएटर, मंदिर, फूड कोर्ट, लाइब्रेरी, ऑडियो गायडेड टूर, थ्री डी-फोर डी फिल्म, एक्वेरियम जैसी सुविधाए होंगी। परियोजना की कुल लागत 3600 करोड़ रुपए है, जिसमें से पहले चरण की लागत 2500 करोड़ रुपए होगी।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने रायगढ़ जिले में एमआईडीसी पटलगंगा में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन संस्थान के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया वहां देश के आर्थिक हालात पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट का समय है, विश्व में सर्वोच्च वृद्धि के अनुमान के साथ भारत को एक प्रकाशपुंज की तरह देखा जा रहा है।'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news