दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज (शनिवार) दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन (Hackathon) के ग्रैंड फिनाले को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे.  

दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
आज (शनिवार) शाम सात बजे हैकथॉन को संबोधित करेंगे PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज (शनिवार) दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन (Hackathon) के ग्रैंड फिनाले को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे.  

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 (सॉफ्टवेयर) का ग्रैंड फिनाले 1 से 3 अगस्त तक चलेगा और इसके पहले दिन शाम सात बजे प्रधानमंत्री 10,000 से ज्यादा प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे. COVID-19 महामारी के मद्देनजर हैकथॉन का ग्रैंड फिनाले प्रतिभागियों को एक विशेष रूप से निर्मित उन्नत प्लेटफॉर्म से जोड़कर ऑनलाइन किया जा रहा है. इस बार ग्रैंड फिनाले में 10 हजार से ज्यादा प्रतिभागी भाग ले रहे हैं, जो सरकारी विभागों और उद्योग की कुछ कठिन समस्याओं के लिए नए डिजिटल समाधान विकसित करने के लिए 36 घंटों तक प्रस्तिपर्धा करेंगे.  

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का आयोजन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और i4c द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है. इससे पहले सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा था कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन देश के सामने आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचार की पहचान करने की अनूठी पहल है.

उन्होंने आगे कहा कि यह एक नॉन-स्टॉप डिजिटल प्रोडक्ट डेवलपमेंट प्रतियोगिता है, जहां प्रौद्योगिकी के छात्रों के समक्ष समस्याओं को रखकर उसने नए और अनूठे समाधान प्रस्तुत करने को कहा जाता है. यह छात्रों के लिए भी सरकारी विभागों और निजी क्षेत्र के संगठनों के सामने आने वाली चुनौतियों पर काम करने का अवसर है. 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में बताया है कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (SIH) 2020 के लिए, छात्रों के आइडियाज की फर्स्ट लेवल स्क्रीनिंग जनवरी में कॉलेज स्तर के हैकथॉन के माध्यम से पूरी हो गई थी और केवल कॉलेज स्तर पर विजेता टीमों को हैकथॉन के नेशनल राउंड के लिए चुना गया. इसी तरह नेशनल लेवल के आइडियाज की विशेषज्ञों द्वारा स्क्रीनिंग की गई और सिर्फ चुनी गईं टीमों को ग्रैंड फिनाले में भाग लेने का मौका मिला है.

इस साल 10,000 से अधिक छात्र हैकथॉन में शामिल हो रहे हैं, जो केंद्र सरकार के 37 विभागों, 17 राज्य सरकारों और 20 उद्योगों की 243 समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे. प्रत्येक समस्या के लिए एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि होगी. इसी तरह स्टूडेंट इनोवेशन थीम के लिए तीन विजेता चुने जाएंगे, और विजेताओं को क्रमश: एक लाख, 75,000 और 50,000 की राशि प्रदान की जाएगी.

2017 में हैकाथॉन के पहले संस्करण में 42,000 छात्र शामिल हुए थे. 2018 में यह संख्या बढ़कर एक लाख हो गई और 2019 में यह दो लाख पहुंच गई. SIH 2019 की तुलना में SIH 2020 और भी अधिक विशाल है और पहले राउंड में ही 4.5 लाख छात्र इसमें शामिल हुए थे.