इजरायल में पीएम मोदी के लिए विशेष व्यंजन, शेफ ने बनाया 'मां का खाना'
Advertisement

इजरायल में पीएम मोदी के लिए विशेष व्यंजन, शेफ ने बनाया 'मां का खाना'

इजरायल में पीएम मोदी के लिए विशेष व्यंजन, शेफ ने बनाया 'मां का खाना' (फोटोः एएनआई)

येरूशलमः पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा को ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए इजरायल कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. एक प्रधानमंत्री के कद को ध्यान में रखते हुए और एक भारतीय होने के नाते, इजरायल के अधिकारियों ने विशेष रसोइयों के लिए व्यवस्था की है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पारंपरिक भारतीय भोजन (मां का खाना) तैयार करने जा रहे हैं.

इजरायल पहुंचने पर PM मोदी का भव्य स्वागत, नेतन्याहू ने कहा-'हम भारत से प्रेम करते हैं'

कुक की टीम का नेतृत्व करने वाले एक्जिक्यूटिव शेफ डेविड बिटन ने कहा कि वे जानते हैं कि प्रधानमंत्री साधारण भोजन करते हैं और इसलिए वे यह सुनिश्चित करेंगे कि वे उनके लिए पारंपरिक भारतीय व्यंजन तैयार करें. 

"मैं जानता हूं कि भारतीय पीएम साधारण और भारतीय भोजन खाते हैं, वह अंडे नहीं खाते और वह शाकाहारी है. हमने उनके लिए बहुत विशेष चीजों का ऑर्डर दिया है. शुद्ध पारंपरिक भारतीय व्यंजनों को बनाने के लिए बहुत सारे मसाले का ऑर्डर दिया, जिनमें उम्दा किस्म का चावल और दालें भी शामिल हैं.भारतीय व्यंजन बनाना हमारे लिए रोमांच और आश्चर्य से भरा है. हम प्रधानमंत्री मोदी जैसे सम्मानित व्यक्ति के लिए खाना बनाने के लिए बहुत उत्साहित हैं," 

 योग करना चाहता हूं, मोदी ने मुझे आसान लेवल से शुरू करने को कहा है : नेतन्याहू

प्रधानमंत्री मोदी के लिए शाकाहारी भोजन की प्रभारी रीना पुष्कर्णा ने भी उनके लिए खाना पकाने और उससे मिलने का अवसर पाने के लिए उत्साह व्यक्त किया.पुष्कर्णा ने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि वह उसी तरह का भोजन तैयार करेंगी तो साधारण, बुनियादी और भारतीय हृदय के करीब हो. 

पुष्कर्णा ने कहा, "हम कुछ इस तरह का खाना तैयार कर रहे हैं जो हर भारतीय दिल के बहुत करीब है, जिसे हम 'मां का खान' कह सकते हैं, जैसे दाल (दालें), चावल (चावल), खिचड़ी, पापड़ आदि"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिनों की यात्रा पर मंगलवार को इजरायल पहुंचे. इजरायल पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़कर अपने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ मोदी की अगवानी की और उन्हें गले लगाया. नेतन्याहू ने कहा कि मेरे दोस्त पीएम मोदी का इजरायल में स्वागत है. जबकि पीएम मोदी ने अपने भव्य स्वागत के लिए इजरायल का आभार जताया.

यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इजरायल यात्रा है. पीएम मोदी के स्वागत में एयरपोर्ट पर लाल कालीन बिछायी गयी और उनके स्वागत में राष्ट्रगान बजाया गया. 

Trending news