पीएम आज कश्मीर में स्थिति पर बैठक की अध्यक्षता करेंगे
Advertisement

पीएम आज कश्मीर में स्थिति पर बैठक की अध्यक्षता करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर की स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। हिज्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं।

पीएम आज कश्मीर में स्थिति पर बैठक की अध्यक्षता करेंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर की स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। हिज्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं।

बैठक से पहले आज केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अन्य केंद्रीय मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की जिसमें सुरक्षाबलों को सलाह दी गई कि वे बल का ‘‘विवेकपूर्ण’’ इस्तेमाल करें और अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए सुगम आवागमन सुनिश्चित करें।

मोदी चार देशों के अफ्रीका दौरे से मंगलवार सुबह लौटेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री को कश्मीर की मौजूदा स्थिति के बारे में विस्तृत ब्योरा दिया जाएगा।

वानी के मारे जाने के बाद हुई झड़पों में अब तक 23 लोग मारे जा चुके हैं। अपुष्ट खबरों में 31 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है।

आज की बैठक जम्मू कश्मीर की तनावपूर्ण स्थिति पर चर्चा करने के लिए की गई जिसमें रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, वित्तमंत्री अरण जेटली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल हुए। डोभाल यात्रा में मोदी के साथ थे और वह यात्रा में कटौती कर एक दिन पहले सोमवार को दिल्ली लौट आए।

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों ने मंत्रियों को घाटी में शांति और सामान्य स्थिति की बहाली के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। सभी बलों से अमरनाथ तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और सीमा पार से घुसपैठ के ताजा प्रयासों को रोकने के लिए सीमा पर चौकसी बढ़ाने को कहा गया।

सूत्रों ने बताया कि सुरक्षाबलों से प्रदर्शनकारी नागरिकों के खिलाफ बल का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करने को कहा गया।

पर्रिकर ने संवाददाताओं से कहा कि कश्मीर की समूची सुरक्षा स्थिति का आकलन गृह मंत्रालय को करना है और सेना किसी भी क्षेत्र में जरूरत के हिसाब से बल का स्तर बढ़ाने जैसी कोई भी मदद उपलब्ध कराने को तैयार है।

सूत्रों ने बताया कि बैठक में जानकारी दी गई कि कश्मीर घाटी में स्थिति आज बेहतर रही तथा इसमें आगे और सुधार के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

इससे पहले, गृहमंत्री ने कांग्रेस उपाध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्षी नेताओं, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला तथा सभी दलों के संसदीय नेताओं से बात की और राज्य की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की।

सोनिया और उमर के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत में गृहमंत्री ने उनसे कश्मीर घाटी में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयासों पर चर्चा की।

Trending news