आज तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ करेंगे PM मोदी
Advertisement

आज तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इनमें एक योजना पेंशन क्षेत्र की और दो बीमा योजनाएं हैं। प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

आज तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इनमें एक योजना पेंशन क्षेत्र की और दो बीमा योजनाएं हैं। प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

देशभर में करीब एक दर्जन मंत्री भी अलग-अलग स्थानों पर इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। ये योजनाएं हैं..प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई)। पीएमएसबीवाई योजना के तहत बीमा धारक को 12 रुपये की सालाना बीमा पर दो लाख रुपये की निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। यह योजना बैंक के बचत खाता धारक के लिए 18 से 70 वर्ष की अवस्था के लिए लागू है। इसके तहत बीमा लेने वाले बैंक को हर साल 31 मई या उससे पहले खुद खाते से प्रीमियम काट लेने की अनुमति देंगे, जिस पर बीमा धारक को एक जून से अगले साल 31 मई तक दुर्घटना बीमा सुरक्षा हासिल होगी। इस बीमा का खुद-ब-खुद नवीनीकरण होता रहेगा। बीमा कवर 1 जून से लागू होगा।

विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 112 केंद्रों में आयोजित कार्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर पर साथ-साथ इन योजनाओं की शुरुआत की जाएगी। वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार इन कार्यक्रमों में संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपालों के अलावा केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली मुंबई में, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भोपाल में, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू वाराणसी, खाद्य मंत्री रामविलास पासवान पटना में और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भागलपुर में इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे।

Trending news