close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PM मोदी का इजरायल दौरा: आतंकवाद, साइबर सिक्योरिटी और गंगा जैसे मुद्दों पर रहेगा फोकस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल विजिट शुरु हो रही है. इजरायल यात्रा को दोनों देशों के संबंधों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है. मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच दोनों देशों के रिश्ते मजबूत करने, टेररिज्म और साइबर सिक्युरिटी जैसे सेक्टर्स में सहयोग बढ़ाने से लेकर पानी और व्यापार जैसे मसलों पर चर्चा होगी. 

PM मोदी का इजरायल दौरा: आतंकवाद, साइबर सिक्योरिटी और गंगा जैसे मुद्दों पर रहेगा फोकस
पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू के साथ विभिन्न विषयों पर वार्ता करेंगे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल विजिट शुरु हो रही है. इजरायल यात्रा को दोनों देशों के संबंधों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है. मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच दोनों देशों के रिश्ते मजबूत करने, टेररिज्म और साइबर सिक्युरिटी जैसे सेक्टर्स में सहयोग बढ़ाने से लेकर पानी और व्यापार जैसे मसलों पर चर्चा होगी. 

सूत्रों के मुताबिक खुद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू बेन गुरियन एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत करेंगे. आज तक इजरायल के पीएम सिर्फ पोप और यूएस राष्ट्रपति को रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पर गए हैं. लेकिन इस बार मोदी के लिए नेतन्याहु यह परंपरा तोड़ंगे.

और पढ़ें:इजरायली अखबार को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने बताया भारत-इजरायल रिश्तों को 'खास'

मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू के साथ विभिन्न विषयों पर वार्ता करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा उनकी यात्रा के दौरान आतंकवाद जैसी दोनों देशो के लिए समान रूप से पेश चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी.

अहम मुद्दों पर बातचीत के साथ आर्थिक रिश्तों को भी करेंगे प्रगाढ़

पीएम  नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी इस्राइल यात्रा का एजेंडा आर्थिक रिश्तों को प्रगाढ करना और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ाना होगा.दुनिया में बढ़ते हुए साइबर अटैक्स को देखते हुए भारत और इजरायल साइबर सिक्युरिटी में सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करेंगे.

 नेतन्याहू ने साइबर वीक कॉन्फ्रेंस में कहा, "पहले ये कहना डिसएडवांटेज समझा जाता था कि आप इजरायल से हैं. आज जब आप साइबर और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के बारे में बात करते हैं तो ये आपका ये कहना कि आप इजरायली कंपनी हैं... एक एडवांटेज माना जाता है. पूरी दुनिया हमें चाहती है, पूरी दुनिया यहां आ रही है. अगर हम 2016 के आंकड़ों को देखें तो दुनिया में साइबर सिक्युरिटी इन्वेंस्टमेंट का 20% हिस्सा इजरायल शेयर करता है.'

ये भी पढ़ें-नेतन्याहू बोले- 'मेरे दोस्त और सबसे अहम प्रधानमंत्रियों में से एक मोदी इजरायल आ रहे हैं'

कहा जा रहा है कि इजरायल की कैबिनेट ने रविवार को इंडो-इजरायल रिश्तों को मजबूत बनाने के फैसले को मंजूरी दी. इसमें 40 मिलियन डॉलर करीब 2.59 अरब रुपए का ज्वाइंट फंड बनाने की बात कही गई है.

उम्मीद की जा रही है कि मोदी की विजिट के दौरान गंगा की सफाई के लिए यूपी सरकार के साथ डील पर साइन हो सकते हैं. इसके अलावा इंडस्ट्रियल रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए 2.59 अरब रुपए का फंड बनाया जा सकता है.

पीएम मोदी ने एक इंटरव्यू में इजरायल को सराहा

इजरायल की फॉरेन मिनिस्ट्री ने कहा कि मोदी की विजिट बेहद अहम है. मोदी ने इजरायली न्यूज पेपर इजरायल हायोम को एक इंटरव्यू दिया था. जिसमें मोदी ने इजरायल की तारीफ की थी कि जिस देश के पास कभी पानी की कमी हुआ करती थी, उसने अपने आपको आज पानी से संपन्न देश बना लिया है.

ये भी पढ़ें-इजरायल में पोप और यूएस प्रेसिडेंट जैसा होगा PM मोदी का स्वागत, प्रोटोकॉल तोड़ेंगे बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल स्पेस एजेंसी एजेंसी के डायरेक्टर जनरल आवी ब्लासबर्गर ने कहा, "हमारा देश भारतीय लॉन्चर्स के जरिए स्पेस में और ज्यादा सेटेलाइट भेजने के बारे में सोच रहा है. हम ऐसे और एग्रीमेंट्स साइन करने जा रहे हैं. हमारे और ISRO के बीच एक कॉपरेशन एग्रीमेंट होना है और हम इस पर नरेंद्र मोदी की विजिट के दौरान साइन करेंगे.

मोदी के दौरे पर नेतन्याहू ने किया अपनी खुशी का इज़हार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा से पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि मोदी के साथ उनकी बातचीत में साइबर सुरक्षा समेत सहयोग के कई अहम क्षेत्रों पर चर्चा होगी.

तेल अवीव यूनीवर्सिटी में साइबर वीक 2017 सम्मेलन के दौरान नेतन्याहू ने कहा, 'पहले यह बताने में नुकसान होता था कि आप इजरायल से हैं लेकिन आज जब आप साइबर या आधुनिक प्रौद्योगिकी की बात करते हैं तो यह बताना लाभकारी होता है कि हम एक इजरायली कंपनी हैं. पूरी दुनिया को हमारी जरूरत है. पूरा विश्व यहां आ रहा है.'

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के इजरायल दौरे के साथ ही सोशल मीडिया पर मची इस लड़की के गानों की धूम

मोदी को 'दुनिया के सबसे अहम प्रधानमंत्रियों में से एक' बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि भारतीय नेता साइबर समेत कई क्षेत्रों में इजरायल के साथ निकट सहयोग चाहते हैं.

इजरायल ने पीएम मोदी की यात्रा पर जारी किया वीडियो

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक वीडियो के अनुसार नेतन्याहू ने वहां मौजूद लोगों को हिब्रू में संबोधित करते हुए कहा, 'मसलन, भारत के प्रधानमंत्री यहां यात्रा पर आ रहे हैं, वह दुनिया के सबसे अहम प्रधानमंत्रियों में से एक हैं और भारत दुनिया में बेहद तेजी से उभरती तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. वह जल, कृषि, स्वास्थ्य और साइबर जैसे कई क्षेत्रों में इजरायल के साथ निकट सहयोग चाहते हैं और ऐसा करने के लिये उनके पास बेहतर वजह भी है.'

ये भी पढ़ें: इजरायल दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलेगा ये सरप्राइज !

भारत और इजरायल के बीच राजनयिक रिश्तों के 25 साल पूरे होने के मौके पर मोदी चार जुलाई को इजरायल की तीन दिवसीय यात्रा पर आएंगे.

नेतन्याहू ने जोर दिया कि 'मेरे मित्र नरेंद्र मोदी' की आगामी यात्रा के दौरान दुनिया में खासकर एक 'प्रौद्योगिकी दिग्गज' के तौर पर इजरायल की बढ़ती स्वीकार्यता पूरे भाव से सामने आने वाली है.

पीएम मोदी के स्पेशल डिनर का आयोजन

इजरायली पीएम मंगलवार को मोदी के लिए विशेष स्पेशल डिनर का भी आयोजन करेंगे. नेतन्याहू पांच जुलाई को सामुदायिक स्वागत समारोह समेत अधिकतर कार्यक्रमों में मोदी के साथ होंगे. मोदी हैफा में इंडियन सिमेट्री में भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे.

राष्ट्रपति और नेता विपक्ष से भी मिलेंगे मोदी

प्रधानमंत्री पांच जुलाई को इस्राइल के राष्ट्रपति रूवन रिवलिन और विपक्ष के नेता आईजैक हरजोग से भी मुलाकात करेंगे. मोदी 26/11 मुंबई आतंकी हमले में जीवित बचे होल्त्जबर्ग मोशे से भी मुलाकात करेंगे, जिन्हें उनकी भारतीय आया सांड्रा सैमुएल ने बचाया था.