चीन समेत तीन देशों की यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम नरेंद्र मोदी
Advertisement

चीन समेत तीन देशों की यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की छह दिनों की यात्रा पर बुधवार रात रवाना होंगे। मोदी यात्रा के दौरान चीन, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया जाएंगे। पीएम सबसे पहले चीन जाएंगे और आखिर में दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे।

चीन समेत तीन देशों की यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की छह दिनों की यात्रा पर बुधवार रात रवाना होंगे। मोदी यात्रा के दौरान चीन, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया जाएंगे। पीएम सबसे पहले चीन जाएंगे और आखिर में दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे।

यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक पीएम चीन में 14 से 16 मई तक रहेंगे और इस दौरान वो शियान, बीजिंग और शंघाई जाएंगे। इसके बाद मोदी 17 मई को मंगोलिया जाएंगे और वहां की संसद को संबोधित करेंगे। आखिर में प्रधानमंत्री 18 और 19 मई को दक्षिण कोरिया के दौरे पर रहेंगे। तीन देशों के उनके दौरे के दौरान व्यापार व पर्यटन सहित कई समझौते होने की संभावना है।

बीजिंग में 15 मई की सुबह चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग मोदी का औपचारिक रूप से स्वागत करेंगे। विदेश सचिव के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच वार्ता के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने के आसार हैं। पीएम की इस यात्रा के दौरान उनके साथ गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी रहेंगे। वहीं, मंगोलिया जाने वाले वह पहले प्रधानमंत्री होंगे और राष्ट्रपति साखियाजिन अल्बेदोर्ज से व्यापक बातचीत करेंगे। इसके बाद मोदी वहां से 18 मई को दक्षिण कोरिया जाएंगे। यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति पार्क गुएन-हे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

उधर, चीन की अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों में मजबूत संभावना का प्रमुखता से जिक्र किया और कहा कि एशिया के पास यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है कि यह सदी युद्ध से मुक्त हो। उन्होंने बतौर प्रधानमंत्री चीन की अपनी पहली यात्रा से पूर्व यहां चीनी पत्रकारों से यह कहा। मोदी ने ट्वीट किया कि चीनी मीडिया से बातचीत की, जहां मैंने भारत-चीन संबंधों की मजबूत संभावना का प्रमुखता से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मैंने विकासशील देशों की मदद के लिए हमारी साझा जिम्मेदारी, खासतौर पर गरीबी उन्मूलन के बारे में बात की। दक्षिण कोरिया की मीडिया के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ पहल के लिए उस देश से बेहतर कोई साझेदार नहीं हो सकता।

Trending news