कोरोना के खिलाफ मिलकर जंग लड़ेंगे SAARC के सभी देश, PM मोदी आज करेंगे राष्ट्र प्रमुखों के साथ चर्चा

कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. पीएम मोदी (PM Modi) इस महामारी से बचाव के लिए सार्क देशों के प्रमुखों के साथ रणनीति बनाने को लेकर आज चर्चा करेंगे.

कोरोना के खिलाफ मिलकर जंग लड़ेंगे SAARC के सभी देश, PM मोदी आज करेंगे राष्ट्र प्रमुखों के साथ चर्चा
PM मोदी आज करेंगे राष्ट्र प्रमुखों के साथ चर्चा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. पीएम मोदी (PM Modi) इस महामारी से बचाव के लिए सार्क देशों के प्रमुखों के साथ रणनीति बनाने को लेकर आज चर्चा करेंगे. ये चर्चा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शाम 5 बजे होगी. 

इस चर्चा में सभी सार्क देशों के प्रमुख भाग लेंगे जिसमें पाकिस्तान भी है. सार्क देशों में भारत के अलावा पड़ोसी देश नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, पाकिस्तान  शामिल हैं. 

प्रधानमंत्री ने सार्क देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने की शुरुआत के साथ ही नेवरहुड फर्स्ट का नारा दिया, यानी पड़ोसी पहले. इसका सीधा मतलब है कि अगर कोरोना जैसी कोई महामारी वैश्विक रूप ले रही है तो उससे लोहा लेने के लिए तमाम पड़ोसी देशों को एकजुट हो जाना चाहिए और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर यह संभव होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने सार्क देशों से कोरोना के खिलाफ एकजुट होने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री के बयान के बाद 7 देशों ने एकजुटता दिखाई थी. नेपाल, बांग्लादेश ने प्रधानमंत्री मोदी के तुरंत बाद अपने बयान जारी किए थे और 1 दिन बाद ही सार्क के तमाम देश इस बात पर सहमत हो गए कि कोरोना जैसी महामारी से हर देश को बचाना है तो इसको लेकर मिलकर एक पुख्ता रणनीति बनानी होगी. 

जाहिर तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल के कई डिप्लोमेटिक मायने भी हैं लेकिन फिलहाल यह प्रयास कोरोना जैसी महामारी को लेकर किया गया है. 

ये भी देखें- 

बता दें कि कोरोना के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क के सभी देशों से एक साथ आकर एक मजबूत रणनीति बनाने की अपील की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह अपील 13 मार्च को सभी 7 देशों से की थी.