गुरु नानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

'आज का दिन गुरु महाराज के न्यायापूर्ण, समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज के सपने को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करने का दिन है.'

गुरु नानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
@narendramodi

नई दिल्ली: सिख धर्म के पहले गुरु श्री गुरुनानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से लिखा, 'आज गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई देता हूं. आज का दिन गुरु महाराज के न्यायापूर्ण, समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज के सपने को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करने का दिन है.' इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है. 

इस वीडियो गुरु महाराज के लिए दिया गया प्रधानमंत्री का संबोधन है.

 

बता दें कि 9 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) का उद्घाटन किया था और श्रद्धालुओं के जत्थे को पंजाब के गुरदासपुर जिला स्थित ऐतिहासिक नगर डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान में मौजूद तीर्थ स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिए रवाना किया. श्रद्धालुओं के इस दल में शामिल पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी से भी पीएम मोदी ने मुलाकात की. इससे पहले, मोदी पंजाब के सुल्तानपुर लोधी शहर पहुंचकर बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका और पाकिस्तान की सीमा से लगे डेरा बाबा नानक गुरुवारे में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. 

यह भी पढ़ेें- PHOTOS: जब प्रधानमंत्री मोदी ने गर्मजोशी से की डॉ. मनमोहन सिंह से मुलाकात

इमरान खान को शुक्रिया कहा
इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर खोलने की पहल के लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि इमरान ने करतारपुर कॉरिडोर के विषय में भारत की भावनाओं को समझा, सम्मान दिया और उसी भावना के अनुरूप कार्य किया.

दोहरी खुशी लेकर आया
पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा, ''गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश-उत्सव से पहले, इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना, हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है. गुरु नानक देव जी, सिर्फ सिख पंथ की, भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं. मैं आप सभी को, देश और दुनिया में बसे सभी सिख भाई-बहनों को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के अवसर पर हार्दिक बधाई देता हूं.'' उन्होंने आगे कहा, इस कॉरिडोर के बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जाएंगे. मैं पंजाब सरकार का, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का इस कॉरिडोर को तय समय में बनाने वाले हर श्रमिक साथी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं.