PMs' Museum Inaugurated: गैलरी में इंदिरा गांधी सरकार के 'उन' फैसलों की झलक
Advertisement
trendingNow11152993

PMs' Museum Inaugurated: गैलरी में इंदिरा गांधी सरकार के 'उन' फैसलों की झलक

Prime Ministers' Museum: प्रधानमंत्री संग्रहालय में 14 प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के बारे में बताया गया है. लेकिन इंदिरा गांधी की सरकार (Indira Gandhi Government) के फैसलों पर कुछ ज्यादा तवज्जो दी गई है.

PMs' Museum Inaugurated: गैलरी में इंदिरा गांधी सरकार के 'उन' फैसलों की झलक

Prime Ministers' Museum Inaugurated: पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया. वैसे तो इस संग्रहालय में कुल 14 प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के बारे में बताया गया. अगर बात प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की करें तो उनकी उपलब्धियों के साथ-साथ उनके कार्यकाल की कमियों को भी जमकर उजागर किया गया है. प्रधानमंत्री संग्रहालय (Prime Ministers' Museum) में जैसे ही आप पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की गैलरी में पहुंचेंगे, आपको उनकी सरकार के दौरान किए गए कार्यों का बखान देखने को मिलेगा. बाकायदा दो तोपों के बीच लगे बड़े स्क्रीन पर आप 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध (India Pakistan War) की कहानी को बखूबी देख पाएंगे.

इंदिरा गांधी सरकार के बड़े फैसले

यही नहीं इंदिरा गांधी की सरकार के समय लिए गए बड़े फैसलों जैसे बैंकों का राष्ट्रीयकरण, कांग्रेस (Congress) में फूट, प्रिवी पर्स यानि राजाओं के अधिकार को खत्म करने का फैसला और देश के पहले परमाणु परीक्षण (पोखरण परीक्षण) के बारे में भी बताया गया है. लेकिन जैसे ही आप गैलरी के अगले हिस्से में प्रवेश करेंगे, इंदिरा गांधी के कार्यकाल में आपातकाल (Emergency) लगाने के फैसले को प्रमुखता से बताया और दिखाया गया है. इमरजेंसी के दौर में किस तरह विपक्ष के नेताओं पर कहर बरपाया गया इसको बाकायदा जेल बनाकर दिखाया गया है. 

ये भी पढें: Elephants Crush: हाथियों के आने से मची भगदड़, एक दंपति ने गंवाई जान

कई विपक्षी नेताओं को किया गया था गिरफ्तार

26 जून के अखबार की वो कटिंग भी लगाई गई है, जिसमें मोरारजी देसाई (Morarji Desai), अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) और लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को गिरफ्तार करने की खबर छापी गई थी. बीजेपी इंदिरा गांधी के इस काल को भारतीय राजनीति का काला अध्याय भी कहती है. गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने बाकायदा ट्वीट कर भी इंदिरा गांधी के उस दौर पर ही कटाक्ष कर कहा कि एक-दो कालखंड को छोड़ दें तो भारत में सभी प्रधानमंत्रियों ने देश में लोकतंत्र को मजबूत करने का काम किया है. उस दौर के जे पी और इंदिरा गांधी के बीच हुए पत्राचार को यहां रखा गया है. साथ ही जे पी की जेल डायरी को भी इंदिरा गांधी की इस गैलरी में रखा गया है. आपको बता दें कि जे पी के बारे में पूरी जानकारी भी दी गई है. 

ये भी पढें: Kashmiri Pandits: आतंकी संगठन के धमकी भरे पत्र से खौफ में घाटी के कश्मीरी पंडित

नरसिम्हा राव के कार्यकाल को माना आर्थिक क्रांति

इंदिरा गांधी के समय पंजाब समस्या यानी ब्लू स्टार ऑपरेशन (Blue Star Operation) और असम संकट यानी बांग्लादेशी घुसपैठ को लेकर असम (Assam) में चले छात्र आंदोलन का जिक्र भी है. आखिर में 31 अक्टूबर 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के दिन की घटना को एक वीडियो स्टोरी के जरिए दिखाया गया है. प्रधानमंत्री संग्रहालय में राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) के दौर के कंप्यूटर क्रांति के साथ-साथ बोफोर्स घोटाले (Bofors Scam) का जिक्र है. तो वहीं नरसिम्हा राव (Narasimha Rao) के कार्यकाल को आर्थिक क्रांति के तौर पर दिखाया गया है. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news