महाबलीपुरम: समंदर किनारे टहलते वक्त PM मोदी के हाथ में था एक्यूप्रेशर रोलर, इसलिए है उपयोगी

अब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Tweet करके इसका खुलासा किया है.  

महाबलीपुरम: समंदर किनारे टहलते वक्त PM मोदी के हाथ में था एक्यूप्रेशर रोलर, इसलिए है उपयोगी
प्रधानमंत्री मोदी लोगों के साथ हेल्थ टिप्स शेयर करते रहते हैं.

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से दो दिवसीय अनौपचारिक मुलाकात के सिलसिले में महाबलीपुरम (ममल्‍लापुरम) (Mahabalipuram) में मौजूद थे. इस दौरान शनिवार सुबह पीएम ममल्‍लापुरम के समुद्री तट (Beach) पर पहुंचे थे, जहां उनके हाथ में हाथ में एक बेलनाकार वस्तु देखी गई थी. इसके बारे में जानने के लिए सोशल मीडिया यूजर्स बेताब थे. अब खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके इसका खुलासा किया है.  

मोदी ने रविवार सुबह अपने ट्वीट में लिखा, ''कल से आप में से कई लोग पूछ रहे थे कि ममल्लापुरम में समुद्र तट पर घूमते वक्त मेरे हाथ में क्या था? यह एक एक्यूप्रेशर रोलर है जिसका मैं अक्सर इस्तेमाल करता हूं. यह मुझे सेहतमंद बनाए रखने में काफी मददगार है.''

एक्यूप्रेशर सिद्धांत के अनुसार, मनुष्य के हाथों में पूरे शरीर के अंग व प्रत्यंग के दबाव बिंदु (पॉइंट) होते हैं जिनको दबाने पर सम्बंधित अंग तक खून व ऑक्सीजन का प्रवाह पहुंचने लगता है और धीरे-धीरे वह रोग ठीक होने लगता है. इन्हीं पॉइंट को दबाने के लिए एक्यूप्रेशर रोलर काम आता है.

इस दौरान समुद्र तट पर प्‍लास्टिक (Plastic) का कचरा फैला देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे साफ करने का बीड़ा उठाया और उन्‍होंने खुद प्‍लास्टिक के इस कूड़े को उठाकर बीच को साफ किया. इस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में स्‍वच्‍छता और सिंगल यूज प्‍लास्टिक को लेकर देशभर में चलाई गई अपनी मुहिम को बल दिया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बाकायदा इसका वीडियो भी शेयर किया. इस वीडियो में पीएम नरेंद्र मोदी समुद्र तट पर फैले हुए प्‍लास्टिक की खाली बोतलों और अन्‍य कचरे को एकत्र करते दिखे. उन्‍होंने करीब आधे घंटे तक बीच पर सफाई अभियान चलाया.