ऑक्सीजन संकट के बीच PM मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
Advertisement

ऑक्सीजन संकट के बीच PM मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendr Modi) को इस बैठक में ऑक्सीजन के बढ़ते उत्पादन के बारे में जानकारी दी गई. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच कई स्थानों में ऑक्सीजन की कमी की खबरें सामने आई हैं.

फोटो साभार- ANI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की. इस बैठक के बाद पीएमओ ने बताया कि लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) का उत्पादन बढ़कर प्रतिदिन 8,922 टन हो गया है, जिसके महीने के अंत तक प्रतिदिन 9,250 टन से अधिक हो जाने की उम्मीद है. उसने बताया कि पिछले साल अगस्त में एलएमओ का प्रतिदिन केवल 5,700 टन उत्पादन होता था.

मेडिकल ऑक्सीजन के प्रोडक्शन पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बैठक में ऑक्सीजन के बढ़ते उत्पादन के बारे में जानकारी दी गई. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच कई स्थानों में ऑक्सीजन की कमी की खबरें सामने आई हैं. बैठक में पीएम मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जल्द से जल्द पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र शुरू करने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करें.

ये भी पढ़ें- 18 से 45 वालों को फ्री वैक्सीनेशन या देना होगा चार्ज? BMC ने जारी किया ये आदेश

मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्टचर का रिव्यू

बैठक में पीएम मोदी को ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस रेलवे’ सेवा को लेकर भी जानकारी दी गई. उन्हें ऑक्सीजन टैंकर ले जाने के लिए वायुसेना द्वारा संचालित घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की भी जानकारी दी गई. अधिकारियों ने बताया कि वे राज्यों को भी पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्टचर और कोविड-19 प्रबंधन पर काम कर रहे सशक्त समूह ने प्रधानमंत्री को अस्पतालों में बेड्स और आईसीयू की उपलब्धता बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी.

पीएम ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

इस दौरान पीएम मोदी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने की को कहा कि राज्यों में एजेंसियां कोविड-19 प्रबंधन के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों को उचित तरीके से लागू करें.

ये भी पढ़ें- क्या जल्द आएगा वैक्सीन का 'बूस्टर डोज'? ट्रायल में लगाए जा रहे इतने टीके

पीएम कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, 'इसपर चर्चा की गई कि देश में अगस्त 2020 में एलएमओ का उत्पादन प्रतिदिन 5,700 टन से बढ़ाकर इस समय (25 अप्रैल 2021 को) 8,922 टन किया गया है. एलएमओ के घरेलू उत्पादन के अप्रैल 2021 के अंत तक प्रतिदिन 9,250 टन से पार पहुंच जाने की उम्मीद है.

देश में कोरोना का कहर जारी

देश में एक दिन में 3,23,144 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद मंगलवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,76,36,307 हो गयी जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ठीक होने की दर गिरकर 82.54 प्रतिशत हो गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों में बताया है कि संक्रमण से 2,771 और लोगों के दम तोड़ने से मृतक संख्या बढ़कर 1,97,894 हो गयी है. पिछले कुछ दिनों की तुलना में रोजाना मामलों में आंशिक गिरावट आई है.

Trending news