close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी ने कायम की बादशाहत, 3 करोड़ लोग करते हैं फॉलो; दुनिया के पहले नेता

पीएम मोदी ने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी पछाड़ दिया है. 

इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी ने कायम की बादशाहत, 3 करोड़ लोग करते हैं फॉलो; दुनिया के पहले नेता
PM मोदी सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व के पहले नेता बन गए हैं.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम (Instagram) में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व के पहले नेता बन गए हैं. इंस्टाग्राम पर उन्हें तीन करोड़ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. इंस्टाग्राम फोटो-वीडियो शेयरिंग की सोशल नेटवर्किंग साइट है. 

पीएम मोदी ने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) को भी पछाड़ दिया है. इंस्टाग्राम पर डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोअर एक करोड़ 49 लाख हैं जबकि बराक ओबामा को फॉलो करने वालों की संख्या दो करोड़ 48 लाख है. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने एक ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंस्टाग्राम पर अब तक 350 पोस्ट कर चुके हैं. 

ट्विटर की बात करें, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले पहले भारतीय बने हैं. पीएम नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर 5.07 करोड़ लोग फॉलो करते हैं, जबकि मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन को 3.88 करोड़ लोग फॉलो करते हैं. ट्विटर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को 10.9 करोड़ लोग फॉलो करते हैं. वह इस मामले में पहले स्थान पर हैं. 

 

 

पीएम मोदी सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं. इंस्टाग्राम और ट्विटर पर सब कुछ पोस्ट करते रहते हैं मसलन अपना भाषण, वह कहां गए थे और किससे मुलाकात की. पिछले साल एक अंतरराष्ट्रीय सर्वे में पीएम मोदी सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में विश्व के शीर्ष तीन नेताओं में शुमार किया गया था. यह सर्वे गैलप इंटरनेशनल ने 50 देशों के लोगों से बातचीत के आधार पर किया था. इस सर्वे में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन, तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे, इजराइल के तत्कालीन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को पीछे छोड़ दिया था.