International Yoga Day 2019: योग दिवस की तैयारियां शुरू, एनिमेटेड VIDEO में त्रिकोणासन करते नजर आए पीएम मोदी
Advertisement

International Yoga Day 2019: योग दिवस की तैयारियां शुरू, एनिमेटेड VIDEO में त्रिकोणासन करते नजर आए पीएम मोदी

International Yoga Day 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को विश्व योग दिवस से पहले लोगों से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने की बुधवार को अपील की.

एनिमेटेड वीडियो में पीएम मोदी त्रिकोणासन करते नजर आ रहे हैं.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को विश्व योग दिवस (International Yoga Day 2019) से पहले लोगों से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने की बुधवार को अपील की. योग के अनेक फायदों का ध्यान दिलाते हुए उन्होंने योग के एक आसन का छोटा सा वीडियो भी पोस्ट किया. इस एनिमेटेड वीडियो में पीएम मोदी त्रिकोणासन करते नजर आ रहे हैं. पिछले साल भी उन्होंने विभिन्न योगासनों पर कई वीडियो क्लिप पोस्ट किए थे.

उन्होंने ट्वीट किया, “21 जून को हम योग दिवस 2019 मनाने जा रहे हैं. मैं आप सबसे योग को आपके जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने की अपील करता हूं.” 

 

 

सरकार ने दिल्ली, शिमला, मैसुरु, अहमदाबाद और रांची का नाम इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए चुना है. मोदी के लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह सरकार का पहला बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम होगा. इस साल प्रधानमंत्री मोदी झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे. 

जानिए त्रिकोणासन के फायदे
1.
इस आसन को करने से गर्दन, पीठ, कमर और पैर के स्नायु मजबूत होते हैं.
2. शरीर का संतुलन ठीक होता है. पाचन प्रणाली ठीक रहती है.
3. एसिडिटी से छुटकारा मिलता है, चिंता, तनाव, कमर और पीठ का दर्द से राहत मिलती है.
4. पेट पर जमी अतिरिक्त चर्बी और मोटापा दूर करने में यह योगासन मदद करता है.

Trending news