VIDEO : हैदराबाद में दौड़ी मेट्रो, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन किया. इस मौके पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी उपस्थित थे.

VIDEO : हैदराबाद में दौड़ी मेट्रो, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन
हैदराबाद मेट्रो रेल का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

हैदराबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुप्रतीक्षित हैदराबाद मेट्रो रेल का मंगलवार को उद्घाटन किया. उद्घाटन करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव और राज्‍यपाल ईसीएल नरसीमन के साथ मेट्रो में सफर किया. इससे पहले एयरपोर्ट पहुंचने पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने पीएम मोदी का स्वागत किया. 

पहले चरण में नगोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत प्रधानमंत्री दोपहर सवा दो बजे मियापुर स्टेशन पर की. इस मार्ग में 24 स्टेशन होंगे. तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री केटी रामा राव ने कहा कि शुरुआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी. यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए समय को सुबह साढ़े पांच बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा. उन्होंने इसे सबसे नवीन परियोजना और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल से बनी सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना बताया है.

हैदराबाद में GES-2017 का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, इवांका ट्रंप भारत पहुंची

राव ने बताया कि सभी ट्रेनो में शुरुआत में तीन डिब्बे (कोच) होंगे और प्रत्येक डिब्बे में 330 लोग यात्रा कर सकते हैं. यात्रियों की संख्या के मद्देनजर डिब्बों की संख्या को बढ़ाकर छह किया जाएगा. उन्होंने कहा कि तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) मेट्रो के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगी. मेट्रो रेल यात्रियों के लिए शनिवार को स्मार्ट कार्ड की पेशकश की गई. मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मेट्रो के दूसरे चरण के लिए प्रयास शुरू कर दिया है. समूची परियोजना के पूरे होने की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह एक साल के भीतर हो जाना चाहिए.

मियापुर-नगोले मार्ग पर निजी एजेंसियों के 546 सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे. प्रत्येक पाली में वे हरेक स्टेशन पर तीन पुलिस अधिकारियों के तहत काम करेंगे. राव ने संवाददाताओं से कहा कि शहर के एक दिवसीय दौरे पर मोदी दोपहर एक बजकर 10 मिनट पर बेगमपेट हवाई अड्डा पहुंचेंगे. राव ने कहा कि जीईसी में शिरकत करने के लिए हवाई मार्ग से हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) जाएंगे. मेट्रो निर्माण कंपनी 'L&T मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड' के एमडी शिवानंद निंबर्गी ने बताया कि 30 किलोमीटर की सबसे लंबी दूरी की मेट्रो कनेक्टिविटी के साथ ही यह भारत का सबसे पहला शहर बन गया है. उन्होंने कहा कि यहां के स्टेशन पूरी तरह से खुले हैं, दूसरे शहरों की तरह यहां टनल्स नहीं हैं.