आतंक के खिलाफ पीएम मोदी का 'ग्लोबल' संदेश, नहीं लिया नाम; फिर भी पिटा पाकिस्तान

यूएन में पीएम मोदी ने शुक्रवार को ऐतिहासिक भाषण दिया. पाकिस्तान नहीं लिया लेकिन वैश्विक मंच से उसे सख्त संदेश दिया. 

आतंक के खिलाफ पीएम मोदी का 'ग्लोबल' संदेश, नहीं लिया नाम; फिर भी पिटा पाकिस्तान
पीएम मोदी ने पूरी दुनिया को आईना दिखाते हुए कहा कि आतंक के खिलाफ पूरी बिखरी दुनिया, किसी के हित में नहीं है...

न्यूयॉर्क: यूएन में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को ऐतिहासिक भाषण दिया. पीएम मोदी ने आतंकवाद (Terrorism) के खिलाफ पूरी दुनिया को ग्लोबल संदेश दिया. पीएम मोदी ने पाकिस्तान (Pakistan) का नहीं लिया लेकिन वैश्विक मंच से उसे सख्त संदेश दिया. पीएम मोदी ने पूरी दुनिया को आईना दिखाते हुए कहा कि आतंक के खिलाफ पूरी बिखरी दुनिया, किसी के हित में नहीं है. हमारी आवाज में आतंकवाद के खिलाफ गंभीरता है और आक्रोश भी है. आतंकवाद मानवता के लिए चुनौती है. 

पीएम मोदी ने पूरी दुनिया को मानवता का संदेश देते हुए कहा, "हम उस देश के वासी हैं जिसने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं. शांति का संदेश दिया है. इसलिए हमारी आवाज में आतंक के खिलाफ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता भी है, साथ-साथ आक्रोश की भी है." 

पीएम मोदी ने कहा, "भारत जिन विषयों को उठा रहा है, जिन नए वैश्विक मंचों के निर्माण के लिए भारत आगे आया है, उसका आधार वैश्विक चुनौतियां हैं, वैश्विक विषय हैं और गंभीर समस्याओं के समाधान का सामूहिक प्रयास है." 

उन्होंने आगे कहा, "जब एक विकासशील देश, दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम सफलतापूर्वक चलाता है, 50 करोड़ लोगों को हर साल 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देता है, तो उसके साथ बनी संवेदनशील व्यवस्थाएं पूरी दुनिया को एक नया मार्ग दिखाती हैं."

पीएम मोदी ने कहा, "हमारी प्रेरणा है- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास. हम 130 करोड़ भारतीयों को केंद्र में रखकर प्रयास कर रहे हैं लेकिन ये प्रयास जिन सपनों के लिए हो रहे हैं, वो सारे विश्व के हैं, हर देश के हैं, हर समाज के हैं. प्रयास हमारे हैं, परिणाम सारे संसार के लिए हैं."