वडनगर में बोले पीएम मोदी-जो कुछ भी हूं, इस मिट्टी के संस्कारों की वजह से हूं

वडनगर में बोले पीएम मोदी-जो कुछ भी हूं, इस मिट्टी के संस्कारों की वजह से हूं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वडनगर में मिशन इंद्रधनुष का किया शुभारंभ (फोटो ANI)

नई दिल्लीः गुजरात दौरे के दूसरे दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेहसाणा जिले स्थित अपने पैतृक नगर वडनगर पहुंचे. पीएम वडनगर में हैलीपैड पर वायुसेना के विमान से उतरे. इसके बाद यहां से हाटकेश्वर मंदिर तक का पांच किलोमीटर तक का सफर पीएम ने रोड शो पूरा किया. इस पूरे रास्ते मे पीएम मोदी के जीवन से जुड़ी यादों को तस्वीरों के रूप में लगाया है.जहां-जहां से पीएम का काफिला गुजरा वहां-वहां लागों का हुजूम दिखा. वडनगर के लोगों ने अपने लाल का स्वागत गुलाब के फूल बरसाए. पीएम की पूरी गाड़ी फूलों से ढक गई. पीएम का रोड शो बीएन हाईस्कूल से होता हुआ हाटकेश्वर मंदिर में समाप्त हुआ. यह पीएम मोदी का पैतृक मंदिर है इस मंदिर में पीएम मोदी ने भगवान शिव की आराधना की. इसके बाद पीएम ने मेडिकल कॉलेज का उद्धाटन किया. इसके बाद पीएम मोदी वडनगर में मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत की. इस दौरान पीएम ने जनसभा को संबोधित किया.

पीएम ने वडनगर के संस्कारों को किया नमन
इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत पूर्व सेना अध्यक्ष जनरल करियप्पा को याद किया. उन्होंने कहा कि जब जनरल करियप्पा कर्नाटक के अपने गांव गए थे तो उन्होंने कहा था जो सम्मान यहां मिला उससे बड़ा कोई सम्मान नहीं. पीएम ने कहा कि आज जो कुछ भी हूं, इसी मिट्टी के संस्कारों के कारण हूं. इसी मिट्टी में मैं खेला हूं. आप ही बीच में पला-बढ़ा हूं. आज जब मैं हाटकेश्वर महादेव के दर्शन के लिए जा रहा था तो पूरा नगर रास्ते पर उमड़ पड़ा था. बहुत से चेहरे जो जान पहचान के थे उन्हें देख याद ताजा हो गई. आज मैंने सारी पुरानी स्मृतियों को भली भांति देखा है. कुछ जाने-पहचाने लोग लकड़ी पकड़े खड़े दिखे, किसी के दांत भी नहीं बचे, आज सारी पुरानी यादें ताजा हो गई. आज से 15-16 पहले जो ऊर्जा मुझे इस मिट्टी से मिलती थी. आज वही ऊर्जा लेकर जा रहा हूं. यह आपके आशीर्वाद की बदौलत है. अब देश के लिए पहले से ज्यादा मेहनत करूंगा.  मैं अपने नगर वासियों को विश्वास दिलाता हूं कि आपके सम्मान में कोई कमी नहीं होने दूंगा.

वडनगर का इतिहास भी बताया
पीएम ने कहा मैं जब गुजरात का सीएम था तो मैंने वडनगर में पुरातत्व विभाग से खुदाई की बात कही थी. पुरातत्व विभाग का कहना है कि हिंदुस्तान में वडनगर इकलौता ऐसा नगर है तो 2500 साल से एक जीवित नगर रहा है. यह नगर किसी भी कालखंड में मृतप्राय नहीं हुआ. जब यहां चाईनीज दार्शनिक यहां आए थे तो उन्होंने लिखा था कि वडनगर में सैंकड़ों साल पहले भगवान बुद्ध के भिक्षुओं के शिक्षा-दीक्षा की व्यवस्था. पीएम मोदी ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति जब यहां आए थे तो उन्होंने कहा था कि मेरा तुम्हारा विशेष नाता है. पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं चीन गया तो वह मुझे अपने गांव ले गए और वह पूरे समय मेरे साथ रहे. उन्होंने बताया कि ह्युन संग भारत में मेरे के गांव में रुका था. उन्होंने मुझे ह्यन संग द्वारा वर्णित वडनगर की जिक्र पढ़कर सुनाया. जिसमें उसका नाम आंनदपुर बताया गया. जब पुरातत्व विभाग ने खुदाई की तो समाने आया कि 2500 साल पहले यही वडनगर आनंदपुर के नाम से जाना जाता था. आने वाले दिनों यह पर्यटन के लिए बड़ा केंद्र बनेगा.

इंद्रधनुष मिशन पर बोले प्रधानमंत्री
इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत करने पर पीएम मोदी ने कहा कि हमने इसे जनआंदोलन बनाने का प्रयास किया है. आने वाले चार महीने तक हर महीने सात दिन तक ये कैंपेन चलेगा. कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित रह गया हो तो उसे ढूंढ कर इससे जोड़ा जाएगा. इस इंद्रधनुष कार्यक्रम को आप अपना कार्यक्रम बनाइये. मिशन इंद्रधनुष भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय का नियमित टीकाकरण कार्यक्रम है. 

'10 साल देश में ऐसी सरकार थी जिसे विकास से नफरत थी'
पीएम मोदी ने कहा कि जब अटल जी की सरकार थी तब जाकर हमारे देश में हेल्थ पॉलिसी बनी थी. इसके बाद दस साल तक ऐसी सरकार आई जिसे विकास से नफरत थी. उसी कारण हमने नई हैल्थ पॉलिसी बनाई है. हमारे देश में हृद्य रोगी हार्ट का स्टैन लगवाना मुश्किल था. लेकिन हमने इसे आम जन तक पहुंचाया है. दवाई पहले लोगों को नहीं मिलती थी. लेकिन आज गरीब को आरोग्य की सुविधा मिल रही है.

मेरी एक अपील पर डॉक्टरों ने मुफ्त में किया इलाज
पीएम मोदी ने कहा कि मैंने देश के लाखों डॉक्टरों से प्रार्थना की थी. कि आप महीने की 9 तारीख को दवाखाने के बाहर बोर्ड लगा दीजिए कि इस दिन दवाई और चेकअप मुफ्त होगा. पिछले एक साल में 80-85 लाख ऐसी गर्भवती महिलाओं को डॉक्टरों ने बिना पैसे लिए दवाएं दी और चेकअप किया. हमारी सरकार ने गर्भवती मां की मृत्यु को रोकने के लिए यह अभियान चलाया. पिछले तीन सालों में गर्भवती महिलाओं की मृत्युदर में कमी आई है.

स्वास्थ्य की गारंटी स्वच्छता पर 
पीएम मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य की गारंटी स्वच्छता पर निर्भर करती है. इसलिए हमारी सरकार ने स्वच्छता अभियान चला रखा है.प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरा गुजरात खुले में शौच से मुक्त है. पीएम ने का कहा कि आज वडनगर में मेडिकल कॉलेज की नई बिल्डिंग का उद्धाटन हुआ है. इस साल यहां पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए 6 हजार सीटें बढा़ई गई है. 

रैली से पहले मंच पर प्रधानमंत्री को क्षेत्रीय प्रतिनिधियों ने पारंपरिक तरीके से सम्मानित किया. किसी ने उन्हें पगड़ी पहनाई तो कोई फूलमाला लेकर आया. पीएम का अभिवादन करने लिए महिलाओं का समूह भी पहुंचा था. सभी ने पैर छूकर प्रधानमंत्री का आशीर्वाद लिया.  इससे पहले पीएम मोदी ने वडगर में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने पूरे मेडिकल कॉलेज का दौरा किया और छात्रों से भी बात की. यह मेडिकल कॉलेज 600 करोड़ की लागत से बना है. इस साल मेडिकल कॉलेज में पीजी कोर्सेज के लिए 6 हजार सीटें बढ़ाई गई. इस दौरान गुजरात के सीएम विजय रूपाणी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद थे.

इसके पहले पीएम मोदी ने अपने पैतृक मंदिर हाटकेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान गुजरात के सीएम विजय रूपाणी भी मौजूद थे.

इससे पहले रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री अपना काफिला रुकवाकर बीएन हाई स्कूल भी गए. यह वही स्कूल है जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने पढ़ाई की थी. इस स्कूल की जमीन को पीएम ने प्रणाम किया. पीएम ने अपने स्कूल की माटी को अपने माथे से लगाया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने साथ के कई लोगों से हाथ मिलाया. 

धीमी गति से पीएम की गाड़ी लोगों के बीच से गुजरती रही. पीएम मोदी बीच-बीच में लोगों से भी मिलते रहे.  

पीएम मोदी वडनगर रेलवे स्टेशन पर जाएंगे. यहां ही पीएम मोदी के पिता की चाय की दुकान थी,  इस स्टेशन को दुल्हन की तरह सजाया गया है. सजावट के लिए चाय की केतली को मुख्य आकर्षण के रूप में दिखाया गया है.

यहा प्रधानमंत्री नई बनी रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को वडनगर के लोगों को समर्पित करेंगे. मोदी वडनगर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर शनिवार को वडनगर में खूब आतिशबाजी हुई. ऐसा लग रहा था मानों दिवाली आज ही हो. 

अपने पैतृक नगर में दौरे को लेकर पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर अपना उत्साह साझा किया. 'वडनगर के अपने दौरे को लेकर उत्साहित हूं, कल सुबह मेरे गृह नगर में, यह दौरा बचपन की मेरी कई यादों को को ताजा कर देगा'

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया तरक्की का 'JAM' फॉर्मूला, कहा- देश में 'डिजिटल विभाजन' नहीं होने दूंगा

प्रधानमंत्री के पांच भाई बहनों में सबसे बड़े भाई सोमाभाई दामोदर दास मोदी ने ‘‘पीटीआई’’ से बातचीत में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी पहली बार वडनगर आ रहे हैं और इसको लेकर बडनगर और आसपास के गांव बादरपुर, मोलीपुर समेत इस पूरे इलाके में खासा उत्साह है. वे देश की सेवा में लगे हैं और हम सभी का आर्शीवाद उनके साथ है.’’

भरूच में भी पीएम का कार्यक्रम
इसके बाद पीएम मोदी रविवार दोपहर को ही भरूच जाएंगे जहां वह नर्मदा नदी पर बने नए बैराज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे. वह उधाना (सूरत) और जयनगर (बिहार) के बीच चलने वाली अंत्योदय एक्स्रपेस को हरी झंडी दिखाएंगे. दिल्ली वापस आने से पहले वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. 

आपको बता दें कि इस साल के अंत में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.इसी को देखते हुए बीजेपी ने यहां एक अक्टूबर से गौरव यात्रा शुरू की है. यह यात्रा 15 अक्टूबर तक चलेगी. यात्रा के दौरान 138 जन सभाओं को संबोधित किया जाएगा. 2002 के राज्य विधानसभा चुनाव से पहले इसी नाम से एक यात्रा निकाली थी. प्रदेश बीजेपी प्रमुख जीतु वघानी ने कहा, विकास और गुजरात पर्याय बन गए हैं. गुजरात का माहौल जब खराब करने की कोशिशों की गई, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2002 में गुजरात गौरव यात्रा निकाली थी.