Zee Rozgar Samachar

विजय घाट पहुंचकर पीएम मोदी ने दी लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

1965 में शास्त्री जी के ही कड़े निर्णय और कुशल नेतृत्व के चलते भारतीय सेना ने पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए थे. 

विजय घाट पहुंचकर पीएम मोदी ने दी लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि
लाल बहादुर शास्त्री की समाधि विजय घाट पर श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी (फोटो साभार: ANI)

नई दिल्ली: लाल बहादुर शास्त्री की 113 वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी स्थित उनके समाधि स्थल विजय घाट पर पहुंच कर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर उनके साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू भी मौजूद रहे. इससे  पहले पीएम मोदी ने अपने ट्विटर के माध्यम से देश के दूसरे प्रधानमंत्री को नमन किया  पीएम मोदी ने लिखा- जवानों एवं किसानों के प्रणेता एवं देश को कुशल नेतृत्व प्रदान करने वाले शास्त्री जी को नमन! 

पीएम ने इस ट्वीट के साथ ही डेढ़ मिनट का एक शॉर्ट वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें देश के लिए शास्त्री जी के अहम योगदान के बारे में खुद पीएम मोदी ने बताया है. इस वीडियो में पीएम के भाषणों के उन अंशों को भी शामिल किया गया है  जिनमें उन्होंने शास्त्री जी का जिक्र किया है. 

यह भी पढ़ें: स्वच्छता का लक्ष्य पाना है, तो बापू के इन विचारों को होगा अपनाना

बता दें लाल बहादुर शास्त्री का जन्म  2 अक्टूबर 1904 को मुगलसराय के साधारण परिवार में हुआ था.  जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद साफ सुथरी छवि के कारण शास्त्रीजी को 9 जून 1964 में देश का दूसरा प्रधानमंत्री बनाया गया. 

1965 में शास्त्री जी के ही कड़े निर्णय और कुशल नेतृत्व के चलते भारतीय सेना ने पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए थे. उजबेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब ख़ान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद लौटते समय 11 जनवरी, 1966 की रात को रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गई. उन्हे मृत्योपरान्त देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.