Queen Elizabeth-2: PM नरेंद्र मोदी ने क्वीन एलिजाबेथ-2 की मौत पर जताया शोक, उनसे हुई मुलाकातों को ऐसे किया याद
Advertisement
trendingNow11342997

Queen Elizabeth-2: PM नरेंद्र मोदी ने क्वीन एलिजाबेथ-2 की मौत पर जताया शोक, उनसे हुई मुलाकातों को ऐसे किया याद

Queen Elizabeth-2 Death: ब्रिटिश महारानी क्वीन एलिजाबेथ-2 (Queen Elizabeth-2) की मृत्यु पर पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने शोक जताया है. 

Queen Elizabeth-2: PM नरेंद्र मोदी ने क्वीन एलिजाबेथ-2 की मौत पर जताया शोक, उनसे हुई मुलाकातों को ऐसे किया याद

PM Narendra Modi on Queen Elizabeth-2 Death: ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ-2 (Queen Elizabeth-2) की मृत्यु पर ब्रिटेन में शोक की लहर है. दुनिया के कई देशों के नेताओं ने भी ट्वीट कर महारानी की मौत की मौत पर शोक जताया है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने महारानी एलिजाबेथ-2 की मौत पर दुख जताते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने कहा है कि वे महारानी एलिजाबेथ-2 के दयालु और करुणामयी व्यवहार को हमेशा याद रखेंगे. 

'महारानी के दयालु व्यवहार को नहीं भूलूंगा'

पीएम मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट में कहा, 'वर्ष 2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-2) के साथ यादगार मुलाकातें हुईं. मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा. एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया, जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में बतौर उपहार दिया था. मैं उनके इस खुशदिल व्यवहार को कभी नहीं भूलूंगा.' 

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भी जताया शोक

देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भी ट्वीट कर ब्रिटिश महारानी की मृत्यु पर शोक जताया है. उन्होंने ट्ववीट करके लिखा, 'ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से दुनिया ने एक महान शख्सियत खो दी है. एक युग बीत चुका है, जब उन्होंने अपने देश और वहां के लोगों को 7 दशकों से अधिक समय तक चलाया. मैं यूके के लोगों के दुख को साझा करती हूं और परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं.'

भारत के साथ बना रहा उनका खास संबंध

बताते चलें कि अपने 70 साल के शासनकाल में महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth-2) ने भले ही केवल 3 बार भारत का दौरा किया हो लेकिन भारत का साथ उनका संबंध लगातार बना रहा. अपने शासनकाल में ब्रिटिश महारानी ने 18 प्रधानमंत्रियों का राजमहल में स्वागत किया. इसके साथ ही वर्ष 1963, 1990 और 2009 में ब्रिटिश दौरे पर पहुंचे भारतीय राष्ट्रपतियों की भी आगवानी की. 

वर्ष 2018 में दूसरी बार यूके पहुंचे थे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) वर्ष 2018 में दूसरी बार ब्रिटेन के दौरे पर पहुंचे थे, जहां राजमहल में उनकी ब्रिटिश महारानी (Queen Elizabeth-2) से मुलाकात हुई. इस मुलाकात में महारानी एलिजाबेथ-2 ने बहुत गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया था और उन्हें वह रुमाल दिखाया था, जो महात्मा गांधी ने उनकी शादी के वक्त बतौर उपहार भेजा था. ब्रिटिश महारानी भारत की विविधता और मेहमानों की आवभगत की आदत की कायल थीं. भारतीय उद्यमियों के साथ हुई एक मीटिंग में उन्होंने इस बात का जिक्र भी किया था. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news