close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PM मोदी के आगामी विदेश दौरे से बढ़ेगी भारत की ताकत, मिलेगा सऊदी अरब का सर्वोच्च सम्मान

 पीएम मोदी 23 अगस्त को पहले सऊदी अरब जाएंगे. इस दौरान वह अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे.

PM मोदी के आगामी विदेश दौरे से बढ़ेगी भारत की ताकत, मिलेगा सऊदी अरब का सर्वोच्च सम्मान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी विदेश यात्रा के दौरान 24 अगस्त को बहरीन पहुंचेंगे.

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 25 अगस्त तक पश्चिम एशियाई देशों के दौरे पर रहेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी सऊदी अरब और बहरीन का दौरा करेंगे. यह यात्रा पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा का हिस्सा होगी जहां पर जी7 की बैठक होगी. पीएम मोदी को विशेष अतिथि के दौर पर आमंत्रित किया गया है. जी7 समूह के देशों का 45वां सम्मेलन फ्रांस के बियारित्ज में 24 से 26 अगस्त तक आयोजित होगा. 

बता दें कि पीएम मोदी 23 अगस्त को पहले सऊदी अरब जाएंगे. इस दौरान वह अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. इस दौरे पर पीएम मोदी को सऊदी अरब का सर्वोच्च सिविलियन अवार्ड 'द जायद मेडल' भी दिया जाएगा. बता दें कि इसी वर्ष अप्रैल में सऊदी अरब ने घोषणा की थी कि वह पीएम मोदी को सर्वोच्च सिविलियन अवार्ड देगा. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने अप्रैल में ट्वीट कर कहा था कि भारत और सऊदी अरब के रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी को ये अवार्ड दिया जाएगा.

 

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी विदेश यात्रा के दौरान 24 अगस्त को बहरीन पहुंचेंगे. बहरीन यात्रा के दौरान पीएम मोदी अपने समकक्ष प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा और बहरीन के किंग शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे. बता दें कि पश्चिम एशियाई देशों में भारतीय समुदाय के करीब साढ़े तीन लाख लोग रहते हैं. गौरतलब है कि बहरीन ने वर्ष 2015 में 'लिटिल इंडिया इन बहरीन' प्रोजेक्ट शुरू किया था. यह प्रोजेक्ट बहरीन के विकास में भारतीय समुदाय के योगदान को दर्शाने के लिए शुरू किया गया था.