close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी अगले सप्ताह करेंगे बहरीन और यूएई का दौरा, मिलेगा UAE का सर्वोच्‍च सम्‍मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले दिनों में पश्चिम एशिया के देशों बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर जाएंगे. बहरीन में पीएम मोदी वहां के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. अपनी यूएई यात्रा के दौरान पीएम मोदी यूएई का सर्वोच्‍च सम्‍मान ग्रहण करेंगे.

पीएम मोदी अगले सप्ताह करेंगे बहरीन और यूएई का दौरा, मिलेगा UAE का सर्वोच्‍च सम्‍मान
बहरीन में पीएम मोदी वहां के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले दिनों में पश्चिम एशिया के देशों बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर जाएंगे. बहरीन में पीएम मोदी वहां के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. अपनी यूएई यात्रा के दौरान पीएम मोदी यूएई का सर्वोच्‍च सम्‍मान ग्रहण करेंगे. 

दरअसल, इस साल अप्रैल में यूएई के राष्‍ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नहयान ने पीएम मोदी को 'ज़ायद मैडल' से सम्‍मानित करने की घोषणा की थी. यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन जाएद ने ट्वीट कर इस पुरस्‍कार की जानकारी दी थी. 'ज़ायद मैडल' यूएई का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान है जिसके किसी देश के राजा, राष्‍ट्रपति या फिर राष्‍ट्रप्रमुख को दिया जाता है. प्रधानमंत्री को यह सम्‍मान दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही मित्रता और संयुक्त रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए मिला है.

इस सम्‍मान के बारे में अबुधाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सेना के डिप्‍टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नहयान ने कहा था भारतीय प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक संबंधों के स्तर तक बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था, "संयुक्त अरब अमीरात और भारत गणराज्य के बीच हमारे ऐतिहासिक एवं व्यापक संबंध हैं. इन्हें और मजबूत बनाने में मेरे प्रिय मित्र भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहम भूमिका निभाई है. उनके इस प्रयास की प्रशंसा में हम उन्हें ज़ायेद मैडल प्रदान करते हैं."  

बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे मोदी
बहरीन यात्रा के दौरान पीएम मोदी भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. पश्चिमी एशिया में करीब साढ़े तीन लाख भारतीय रहते हैं. बहरीन ने 2015 में 'बहरीन में लिटिल इंडिया' प्रोजेक्ट लॉन्च किया था जिसके जरिये भारतीय समुदाय के योगदान को स्वीकारा गया था. यह यात्रा पीएम मोदी की फ्रास यात्रा का हिस्सा होगी जहां पर जी7 की बैठक हो रही है. पीएम मोदी को विशेष अतिथि के दौर पर आमंत्रित किया गया है. जी7 समूह के देशों का 45वां सम्मेलन फ्रांस के बियारित्ज में 24 से 26 अगस्त तक आयोजित होगा.