close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PM मोदी का अमेरिका दौरा रहा सफल, इन नेताओं से की मुलाकात; इतनी बैठकों में लिया हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने सप्ताह भर लंबे अमेरिका दौरे के बाद शनिवार को स्वदेश लौट आए हैं.

PM मोदी का अमेरिका दौरा रहा सफल, इन नेताओं से की मुलाकात; इतनी बैठकों में लिया हिस्सा
अमेरिका से लौटने के बाद पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने सप्ताह भर लंबे अमेरिका दौरे के बाद शनिवार को स्वदेश लौट आए. अमेरिका में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया और कई अन्य कार्यक्रमों के अलावा 'हाउडी मोदी' समारोह में भाग लिया. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पीएम के यूएन दौरे को बेहद संतोषजनक और सफल बताया है.

एस. जयशंकर ने ट्वीट करके बताया कि एक सप्ताह के अमेरिकी दौरे के दरम्यान प्रधानमंत्री मोदी ने न्यू इंडिया पर जबरदस्त भाषण दिया. वहीं, 42 विदेशी नेताओं से मुलाकात की. इसके अलावा पीएम ने 36 द्विपक्षीय और सात बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया.

विदेशी मामले के मंत्री जयशंकर ने लिखा कि पीएम के इस दौरे दुनिया को पता चला कि भारत दुनिया को गले लगाता है. और दुनिया उस ब्याज को पूरी मात्रा में लौटाती है. बहुपक्षवाद वास्तव में मायने रखता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएनजीए में अपने कार्यक्रम का समापन करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिका के लोगों को असाधारण स्वागत के लिए धन्यवाद किया, और कहा कि वह हाउडी मोदी कार्यक्रम को कभी भूल नहीं पाएंगे, जिसे ट्रंप ने अपनी उपस्थिति से खास बना दिया.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी कांग्रेस व सरकार के अन्य सम्मानित सदस्यों को धन्यवाद. बता दें कि हाउडी मोदी कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे.

प्रधानमंत्री ने सर्जिकल स्ट्राइक को याद किया
भारत लौटने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक को याद किया और आज ही के दिन तीन वर्ष पहले पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर(पीओके) में घुसकर आतंकी शिविरों को तबाह करने के लिए चलाए गए बेहद जोखिम भरे अभियान के लिए विशेष बलों की प्रशंसा की.