PM Modi का अमेरिका दौरा, बाइडेन के साथ आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

UNGA Summit: पीएम नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे. अमेरिका और भारत द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. संयुक्त राष्ट्र महासभा को पीएम मोदी 25 सितंबर को संबोधित करेंगे.

PM Modi का अमेरिका दौरा, बाइडेन के साथ आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) | फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 22 सितंबर को अमेरिका (US) जा रहे हैं. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) भी उनके साथ इस दौरे पर रहेंगे. अमेरिका में पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में 3 बड़ी समिट में हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी और बाइडेन इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने पीएम मोदी को व्हाइट हाउस में आने का औपचारिक निमंत्रण दिया है. 24 सितंबर को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. इसमें व्यापार और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. अफगानिस्तान और आस-पास के क्षेत्र में बने हालातों पर भी चर्चा होने की संभावना है. क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद और कट्टरता जैसे मुद्दों पर भी व्यापक चर्चा होगी. जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की उनके साथ ये पहली बैठक होगी.

ये भी पढ़ें- महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले में जांच के दायरे में कौन-कौन? सामने आए ये नाम

पीएम मोदी क्वाड समिट में भी लेंगे हिस्सा

गौरतलब है कि पीएम मोदी की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी मीटिंग होगी. इसके अलावा क्वाड समिट (Quad Summit) व्हाइट हाउस में होगी, जहां चारों देशों (अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया) के नेता पहली बार फिजिकल बैठक करेंगे.

भारतीय विदेश मंत्री ने इन देशों के विदेश मंत्रियों से की मुलाकात

जान लें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा शुरू होने से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर न्यूयॉर्क पहुंचे. उन्होंने वहां पर नॉर्वे, इराक और ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की. इस मीटिंग में ब्रिटेन से 2030 के रोडमैप पर हुई चर्चा.

ये भी पढ़ें- दावा: तालिबान ने अपने सुप्रीम लीडर को ही मार डाला, डिप्टी पीएम का किया ये हाल

आपको बता दें कि आज (मंगलवार) से यूएन की 76वीं महासभा शुरू हो गई. इसमें अफगानिस्तान, क्लाइमेट चेंज और कोरोना को लेकर चर्चा हो सकती है. आज अमेरिकी राष्ट्रपति संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. वहीं पीएम मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.