स्वतंत्रता दिवस LIVE: थोड़ी देर में लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे PM मोदी
Advertisement

स्वतंत्रता दिवस LIVE: थोड़ी देर में लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे PM मोदी

इसके साथ ही  मोदी बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुछ राज्यों के लिए आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (एबी-एनएचपीएस) का पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा कर सकते हैं. 

पीएम मोदी राज्यों के लिए आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (एबी-एनएचपीएस) का पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का ऐलान कर सकते हैं.

नई दिल्ली : सारे देश में आज (बुधवार) को आजादी का जश्न मनाया जा रहा है. देश के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी पांचवीं बार लाल किले से देश को संबोधित करने वाले हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने भाषण में कई बड़ी योजनाओं का ऐलान कर सकते हैं. माना यह भी जा रहा है कि आज के संबोधन में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का ऐलान कर सकते हैं. 

लाइव अपडेट

07.20 बजे: लालकिले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

 

 

7.10 बजे : लाल किले पर आजादी के जश्न के लिए कई सारी तैयारियां की गई है. इस वक्त लाल किले पर कई केंद्रीय मंत्री और नेता मौजूद हैं.

राज्य़ों के लिए आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम 
इसके साथ ही मोदी बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुछ राज्यों के लिए आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (एबी-एनएचपीएस) का पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा कर सकते हैं. इस प्रोजेक्ट को बाद में 25 सितंबर को देशभर में लागू करने का अनुमान है. इसके तहत करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए सालाना स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. अफसरों के मुताबिक, अभी तक 22 राज्यों ने इस योजना को लागू करने पर सहमति जताई है.

7वां वेतन आयोग: क्या बढ़ेगी केंद्रीय कर्मियों की रिटायरमेंट उम्र? PM मोदी आज कर सकते हैं ऐलान

दिल्ली हुई छावनी में तब्दील
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में सुरक्षा के अभेद इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली को इस समय छाबनी में तब्दील कर दिया गया है. धरती हो या आसमान चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखी जा रही है. पुलिस ने लाल किले के आसपास के इलाकों में स्वतंत्रता समारोह की समाप्ति तक पतंग उड़ाने पर भी रोक लगाई हुई हैं. 

दिल्ली की सीमाओं को सील कर दिया गया है. मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग को खाली करा लिया गया है. समारोह स्थल की ओर जाने वाले हर रास्ते पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सभी तरह के वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. 

लालकिले पर सुरक्षा में 10 हजार पुलिसकर्मी 
दिल्ली की रखवाली में लगभग 70 हजार पुलिसकर्मी तैनात हैं. 10 हजार पुलिसकर्मी लालकिले पर सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के कर्मियों से विशेष रूप से आसमान पर नजर रखने को कहा गया है जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि लालकिले के आसपास के क्षेत्रों में कोई पतंग दिखाई न दे. पिछले साल, प्रधानमंत्री जब स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे तो एक काली पतंग मंच के सामने आकर गिरी थी. 

4 साल में लाल किले से इन योजनाओं का किया ऐलान
मोदी ने इससे पहले चार बार के अपने भाषण में किसी न किसी बड़ी योजना का ऐलान किया था. वे अपने भाषणों में स्वच्छ भारत अभियान, मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया- स्टैंड अप इंडिया, वन रैंक-वन पेंशन, गांवों में बिजली और गरीबों को मुफ्त सिलेंडर जैसी योजनाओं का जिक्र कर चुके हैं. 

Trending news